Site icon Buziness Bytes Hindi

Green Card: अमरीका में जल्द ख़त्म होगा ग्रीन कार्ड कोटा सिस्टम, भारतीय प्रवासियों को मिलेगा फायदा

green card

अमरीका में स्थाई निवास के लिए ग्रीन कार्ड का कोटा सिस्टम जल्द ख़त्म हो सकता है, इस मामले में अमेरिकी हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव में इसी सप्ताह वोटिंग होनी है. Equal Access to Green Cards for Legal Employment (EAGLE) Act of 2022 पास होने के बाद ग्रीन के लिए ग्रीन कार्ड समाप्त हो जायेगा। माना जा रहा है कि कोटा सिस्टम हटने से भारतीय प्रवासियों को स्थायी निवासी बनने में अब आसानी होगी। ग्रीन कैप की वजह से अभी उन्हें काफी दिक्कत आ रही थी, हालाँकि इसका लाभ अन्य देश के लोग भी उठा सकते हैं.

व्हाइट हाउस ने बिल का किया समर्थन

बता दें कि आवास व्हाइट हाउस ने भी इस बिल को पारित करने के लिए कांग्रेस का समर्थन किया है. इस बिल के पास होने से अब वो लोग भी ग्रीन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं जो दो साल से इंतज़ार कर रहे हैं, वहीँ व्हाइट हाउस ने कहा है कि इस बिल में कई अन्य महत्वपूर्ण प्रावधान को भी शामिल किया गया है. EAGLE के पास होने के बाद अमेरिकी कंपनियां देश के बजाय योग्यता के आधार पर लोगों को नौकरी पर रख सकती हैं.

9 साल का लग सकता है समय

व्हाइट हाउस के बयान के मुताबिक बाइडेन सरकार प्रवासी वीजा प्रणाली में सुधार और वीजा बैकलॉग को कम करने के लिए काम कर रही है. इसलिए ग्रीन कार्ड तक सभी लोगों की पहुंच का समर्थन करती है. ग्रीन कार्ड कैप को चरणबद्ध तरीके से ख़त्म किया जायेगा। नए नियम को पूरी तरह लागू करने में लगभग 9 साल का समय लग सकता है, क्योंकि यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि किसी भी देश को वीजा प्राप्त करने से वंचित नहीं किया गया. इस अवधि में स्वास्थ्य सेवाओं में लगे अप्रवासियों और उनके परिवार के लोगों को इस सिस्टम से अलग रखा जाएगा.

Exit mobile version