Site icon Buziness Bytes Hindi

चुनाव से पहले सरकार देगी 17 लाख लोगों को रोजगार, जानिए कैसे

anurag thakur

हर साल दो करोड़ रोज़गार का वादा करने वाली मोदी सरकार ने लोकसभा चुनाव से पहले 17 लाख लोगों को रोजगार देने की घोषणा की है. इस की जानकारी केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने एक प्रेस कांफ्रेंस के माध्यम से दी, साथ ही पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को मंजूरी मिलने की भी जानकारी दी है. याद रखिये यहाँ पर रोज़गार की बात है, नौकरियों की नहीं.

दरअसल 17 लाख रोज़गार की बात इसी योजना से निकली है. बताया जा रहा है कि इस योजना के अंतर्गत 2025 तक सभी सरकारी इमारतों की छतों पर सोलर प्लांट लगाए जायेंगे, इसके अलावा एक करोड़ घरों में भी रूफ टॉप सोलर पैनल लगाए जाने की योजना है. इस योजना के Manufacturing, Logistics, Supply Chain, Sales, Installation, O&M और अन्य सेवाओं में 17 लाख लोगों को प्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेंगे।

अनुराग ठाकुर ने प्रेसवार्ता में कहा कि पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना के तहत 1 करोड़ घरों को 300 यूनिट फ्री बिजली मिलेगी और वार्षिक 15000 रुपये की बचत भी होगी। दो किलोवॉट तक के रूफटॉप सोलर प्लांट लगाने केलिए सरकार की ओर से 78000 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी, इसमें 145000 रुपये का खर्च आएगा। उन्होंने बताया कि रूफटॉप सोलर प्लांट लगाने वाले लोगों को बैंक से आसान किस्तों में ऋण भी मिलेगा। आवासीय क्षेत्र में रूफटॉप सोलर के जरिए 30 गीगावॉट सोलर कैपेसिटी में बढ़ोतरी होगी। एक करोड़ घरों में छतों पर सोलर प्लांट लगाने के लिए सरकार 75,021 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

Exit mobile version