depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

गूगल इस वक्त हम कहां पर हैं?

लाइफस्टाइलगूगल इस वक्त हम कहां पर हैं?

Date:

दोस्तों ! आज हम कुछ बेहद महत्वपूर्ण प्रश्नों के बारे में बात करने जा रहे हैं। आप लोगों को तो पता ही है कि यह टेक्नोलॉजी का दौर है जहां टेक्नोलॉजी अद्भुत चीजें कर सकती है, जैसे जानकारी खोजने के लिए Google का उपयोग करना। अच्छा, क्या आप जानते हैं कि Google आपको यह भी बता सकता है कि आप अभी कहाँ हैं? Google आपके स्थान का पता लगाने में आपकी सहायता कर सकता है और आपको यह दिशा-निर्देश भी दे सकता है कि आप कहाँ जाना चाहते हैं। 

कभी-कभी जब हम खो जाते हैं और हमें पता नहीं चलता कि हमें कहाँ पर है, तो हम Google से यह पता लगाने के लिए कहते हैं कि इस वक्त हम कहां पर हैं? यदि आप जानना चाहते हैं कि आप अभी कहां हैं, तो आप लोग बिल्कुल सही आर्टिकल पढ़ रहे हैं यह आर्टिकल आपको बता सकता हैं कि आप इस वक्त कहां पर हैं?

Also Read: Vasco da Gama

गूगल इस वक्त हम कहां पर हैं? | Google, where are we now?

गूगल इस वक्त हम कहां पर हैं? यदि आप Google से जानना चाहते हैं कि गूगल इस वक्त हम कहां पर हैं? तो आपको अपने फ़ोन की लोकेशन को ऑन करना होगा। फिर, आप अपने फ़ोन पर गूगल मैप सर्च करें। जब आप गूगल मैप खोलेंगे, तो आपको “माय लोकेशन” का एक विकल्प मिलेगा। इस पर क्लिक करे, तो यह आपको मानचित्र पर दिखाएगा कि आप कहां हैं। यह आपको उस स्थान के लिए दिशा-निर्देश ढूंढने में भी मदद कर सकता है जहां आप जाना चाहते हैं।

कुछ स्मार्टफोन में गूगल मैप को खोलते हैं वह आपका करंट लोकेशन दिखा देता है, यह लोकेशन के तौर पर एक नीला बिंदु आपको दिखाई देगा जो आपका सटीक स्थान बताता है कि आप अभी कहां पर खड़े हैं। 

गूगल मैं अभी कहां पर हूं? | Google where am i right now

यदि आप जानना चाहते हैं कि आप कहाँ हैं, तो आप अपने फ़ोन पर गूगल मैप का उपयोग कर सकते हैं। आपको बस “माय लोकेशन” या “मैं अभी कहां हूं” सर्च करना होगा और Google गूगल मैप आपको वह स्थान दिखाएगा जहां आप हैं। यह आपको उपग्रह/सेटेलाइट का उपयोग करके अंतरिक्ष में ऊपर से भी स्थान दिखा सकता है। भले ही आप कुछ भी टाइप न करें, फिर भी आपको मानचित्र पर एक नीला वृत्त दिखाई देगा जो दर्शाता है कि आप अभी कहाँ हैं।

गूगल मैप से आप जान सकते हैं कि आप कहाँ हैं और यदि आप खो जाते हैं, तो आप इसका उपयोग अपना रास्ता खोजने के लिए कर सकते हैं। यह आपको अपने गंतव्य तक पहुंचने के विभिन्न रास्ते दिखाएगा। अधिकांश एंड्रॉइड फोन में पहले से ही Google मानचित्र होता है, लेकिन यदि आपके पास यह नहीं है, तो आप इसे Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं।

हमें कैसे पता चलेगा कि हम इस वक्त हम कहां पर हैं? | Google, where are we now?

यदि आपके फ़ोन में लोकेशन ऑन है और आप गूगल मैप पर माय लोकेशन सर्च करते हैं, तो आप देख पाएंगे कि आप कहाँ हैं क्योंकि Google आसानी से पता लगा सकता है कि आप कहाँ हैं। लेकिन अगर आपके फ़ोन में लोकेशन बंद है, तो Google यह पता नहीं लगा पाएगा कि आप कहां हैं। इसलिए, यदि आप जानना चाहते हैं कि मैं कहां हूं, तो बस आप लोग अपने फोन की लोकेशन को ऑन करें 

मैप में लाइव लोकेशन कैसे देखें? | How to see live location in map?

यदि आप लाइव लोकेशन देखना चाहते हैं तो आपको मानचित्र को यह बताना होगा कि आप कहाँ जाना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप दिल्ली जाना चाहते हैं, तो आप Google मानचित्र पर दिल्ली सर्च करें। फिर, मानचित्र आपको दो विकल्प दिखाएगा: माय लोकेशन और दूसरा योर डेस्टिनेशन अर्थार्थ वह जहां आप दिल्ली में जाना चाहते हैं। जब आप सर्च करेंगे तो मैप आपको जहां आप हैं वहां से दिल्ली तक का रास्ता/लोकेशन दिखाएगा।

इसके बाद आपको स्टार्ट या गो लाइव या डायरेक्शन का विकल्प दिखेगा। जब आप इस पर क्लिक करते हैं, तो आप वास्तविक समय में देख सकते हैं कि आप कहाँ जा रहे हैं। यह आपको तब तक लोकेशन दिखाता रहेगा जब तक आप अपने गंतव्य/डेस्टिनेशन तक नहीं पहुंच जाते। आप चाहें तो इसे बंद भी कर सकते हैं। Google आपको यह भी बताएगा कि कब दाएँ या बाएँ मुड़ना है, जो वास्तव में एक बेहतरीन फीचर्स है जिसका उपयोग कई लोग करते हैं। तो अब आप भी इसका इस्तेमाल करें और जाने कि आप कहां हैं।

मोबाइल से कैसे पता करें कि गूगल इस वक्त हम कहां पर हैं? | How to know from mobile where we are at this time Google?

यदि आप कभी खो जाएं या देखना चाहें कि आप कहां हैं, तो बस गूगल मैप खोलें और निम्न प्रक्रिया को फॉलो करें। यह आपकी जेब में अपना खुद का छोटा नक्शा रखने जैसा है!

  1. सबसे पहले, आपको अपने फ़ोन की सेटिंग में जाना होगा और लोकेशन को ऑन करना होगा।
  2. मोबाइल का डाटा ऑन कर दे ताकि यह ठीक से काम कर सके।
  3. मोबाइल में गूगल मैप सर्च करें।
  4. जब आप गूगल मैप खोलेंगे, तो आपको एक नीला वृत्त दिखाई देगा जो दर्शाता है कि आप अभी कहाँ हैं।
  5. अगर आप कहीं जाना चाहते हैं तो आप गूगल मैप को उस जगह का पता बता सकते हैं जहां आप जाना चाहते हैं और वह आपको बताएगा कि वहां कैसे पहुंचा जाए।
  6. यदि आपके फ़ोन में Google Maps नहीं है, तो आप इसे Play Store से डाउनलोड करके प्राप्त कर सकते हैं।

इस तरह से आप अपने फ़ोन पर गूगल मैप के माध्यम से, अपनी लाइव लोकेशन देख सकते हैं कि आप अभी कहाँ हैं?

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

लोकसभा चुनाव: आज आ सकती है यूपी के लिए भाजपा की पहली सूची

भाजपा में जिस तूफानी रफ़्तार से उम्मीदवारों के चयन...

अजीब हाल है इंडिया गठबंधन का

अमित बिश्नोईइंडिया गठबंधन का भी अजीब हाल है, समझ...

यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा निरस्त

पुलिस भर्ती परीक्षा पेपर लीक मामले में उम्मीदवारों की...

गुड्डू जमाली साइकिल पर हुए सवार

बसपा नेता गुड्डू जमाली जो आज़मगढ़ लोकसभा उपचुनाव में...