Site icon Buziness Bytes Hindi

दो शाखाओं में विभाजित होगा गोदरेज समूह, परिवार में बनी सहमति

godrej

30 अप्रैल को स्टॉक एक्सचेंजों के साथ साझा किए गए दस्तावेज़ के अनुसार, गोदरेज परिवार में समूह को दो शाखाओं में विभाजित करने के लिए एक समझौता हुआ है, इस समझौते के तहत जिसमें आदि और भाई नादिर सूचीबद्ध संस्थाओं को अपने पास रखेंगे, जबकि चचेरे भाई जमशेद को गैर-सूचीबद्ध कंपनियों और भूमि बैंक का नियंत्रण मिलेगा।

फैमिली सेटलमेंट एग्रीमेंट (एफएसए) में कहा गया है, “आपसी सम्मान, सद्भावना, सौहार्द और सद्भाव को बनाए रखने और प्रत्येक परिवार शाखा द्वारा वांछित विविध अपेक्षाओं और विभिन्न रणनीतिक दिशाओं को प्रबंधित करने के लिए, परिवार शाखाओं ने परिवार शाखाओं के बीच एक समझौता व्यवस्था पर सहमति व्यक्त की है।”

विभिन्न संस्थाओं के बीच शेयरधारिता हितों और निदेशकों को अब एफएसए की प्रभावी तिथि और भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग की मंजूरी से पहले पुन: व्यवस्थित करने की आवश्यकता होगी।

पुनर्गठन के हिस्से के रूप में, आदि और भाई नादिर के परिवार के सदस्य एस्टेक लाइफसाइंसेज के शेयरधारकों के लिए एक खुली पेशकश करेंगे।

Realignment के हिस्से के रूप में, मौजूदा पारिवारिक समूहों द्वारा व्यवसायों को प्रभावी तिथि तक सुचारू रूप से चलाया जाना है। बिजनेस ग्रुप ने यह भी कहा कि गोदरेज ट्रेडमार्क दोनों फैमिली ग्रुप्स के पास समान रूप से स्वामित्व और साझा है।

बता दें कि गोदरेज परिवार के दो गुट हैं – एक है गोदरेज इंडस्ट्रीज एंड एसोसिएट्स, जिसका नेतृत्व आदि गोदरेज और उनके भाई नादिर करते हैं। गोदरेज एंड बॉयस मैन्युफैक्चरिंग कंपनी (जी एंड बी) एक अन्य शाखा है, जिसके प्रमुख चचेरे भाई जमशेद गोदरेज और स्मिता गोदरेज कृष्णा हैं। समूह में इंजीनियरिंग समाधान, घरेलू उपकरण, सुरक्षा समाधान, कृषि उत्पाद, रियल एस्टेट और उपभोक्ता उत्पाद शामिल हैं।

1897 में स्थापित, गोदरेज इंडस्ट्रीज लिमिटेड उपभोक्ता वस्तुओं, कृषि, रियल एस्टेट, रसायन और वित्तीय सेवाओं में व्यापक रुचि वाली एक होल्डिंग कंपनी है, और नए व्यवसायों के लिए इनक्यूबेटर के रूप में भी काम करती है। गोदरेज एग्रोवेट में इसकी 64.89 फीसदी हिस्सेदारी, गोदरेज कंज्यूमर में 23.74 फीसदी हिस्सेदारी और गोदरेज प्रॉपर्टीज में 47.34 फीसदी हिस्सेदारी है।

समूह में पांच सूचीबद्ध कंपनियां हैं – गोदरेज इंडस्ट्रीज, गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स, गोदरेज प्रॉपर्टीज, गोदरेज एग्रोवेट और एस्टेक लाइफसाइंसेज। गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स सूचीबद्ध कंपनियों में सबसे बड़ी है, जिसका बाजार पूंजीकरण 30 अप्रैल तक 1.26 लाख करोड़ रुपये है।

Exit mobile version