Site icon Buziness Bytes Hindi

गौतम अडानी की नज़र अब Paytm पर

paytm

बिजनेसमैन गौतम अडानी की नजर अब फिनटेक फर्म पेटीएम पर है जो हाल ही में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के निशाने पर आई थी। ऐसी खबरें हैं कि अडानी ग्रुप पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशन में हिस्सेदारी खरीदने पर विचार कर रहा है और इस पर बातचीत चल रही है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस डील की रूपरेखा को अंतिम रूप देने के लिए पेटीएम के संस्थापक और सीईओ विजय शेखर शर्मा ने मंगलवार को गौतम अडानी से अहमदाबाद स्थित उनके दफ्तर में मुलाकात की। रिपोर्ट में कहा गया है कि अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी पेटीएम की पैरेंट कंपनी में हिस्सेदारी खरीदने पर विचार कर रहे हैं।

गौतम अडानी के ग्रुप की पेटीएम की पैरेंट कंपनी में हिस्सेदारी खरीदने की तैयारी से जुड़ी यह रिपोर्ट आरबीआई की पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) पर कार्रवाई के बाद आई है, जिससे पेटीएम को बड़ा झटका लगा और पिछली मार्च तिमाही में उसे भारी नुकसान हुआ। विजय शेखर शर्मा की अगुआई वाली इस फर्म ने मार्च तिमाही में 549.60 करोड़ रुपये का घाटा दर्ज किया, जो दिसंबर तिमाही में 219.80 करोड़ रुपये और पिछले साल की समान तिमाही में 168.90 करोड़ रुपये था।

अडानी ग्रुप और पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशन के बीच अगर यह डील पूरी हो जाती है, तो बंदरगाहों से लेकर एयरपोर्ट तक के कारोबार से जुड़े अडानी ग्रुप को फिनटेक सेक्टर में उतरने में मदद मिलेगी।

केंद्रीय बैंक द्वारा पेटीएम की बैंकिंग इकाई पेटीएम पेमेंट बैंक्स पर प्रतिबंध लगाने के बाद से यह फिनटेक फर्म मुश्किल में है। इस दौरान सॉफ्टबैंक ने पेटीएम में अपनी बहुलांश हिस्सेदारी बेच दी है। इसके अलावा दिग्गज निवेशक वॉरेन बफेट की बर्कशायर हैथवे ने भी कथित तौर पर पिछले साल पेटीएम से बाहर निकल गई थी।

Exit mobile version