depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

FIFA World Cup: कल से क़तर में शुरू होगा फ़ुटबाल का महाकुम्भ

फ़ीफा विश्व कप 2022FIFA World Cup: कल से क़तर में शुरू होगा फ़ुटबाल का महाकुम्भ

Date:

दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेल फ़ुटबाल के महाकुम्भ की शुरुआत कल यानि 20 नवम्बर से तेल के देश क़तर में हो रही है. इस महाकुम्भ में 32 देश की टीमें शिरकत कर रही हैं जो एक महीने तक चलने वाला है. फ्रांस मौजूदा चैम्पियन है और अपने खिताब की रक्षा करने आया है. कुल आठ ग्रुप है और हर ग्रुप में चार टीमें हैं. इस महाकुम्भ की तैयारी मुकम्मल हो चुकी कल रंगारंग कार्यक्रम के साथ इसकी शुरुआत होने वाली है. हमेशा की तरह फीफा विश्व कप की ओपनिंग सेरेमनी का लोगों को इंतज़ार है. ओपनिंग सेरेमनी मेज़बान क़तर और इक्वाडोर के मैच से पहले होगी।

भारतीय डांसर नोरा फतेही भी करेंगी परफॉर्म

उद्घाटन समारोह दोहा से 40 किमी उत्तर में स्थित अल बायत स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा जिसकी क्षमता 60,000 दर्शकों की है. भारतीय समय के अनुसार शाम 7.30 बजे उद्घाटन समारोह शुरू होगा। जानकारी के अनुसार दक्षिण कोरिया के रॉक बैंड बीटीएस के जंगकूक अपनी परफॉरमेंस देंगे इसके अलावा कोलम्बियाई पॉप स्टार शकीरा उद्घाटन समारोह में अपनी परफॉरमेंस से चार चाँद लगाएंगी. शकीरा ने 2010 विश्व कप का आधिकारिक लोकप्रिय सांग वाका वाका गया था. म्यूजिकल ग्रुप ब्लैक आइड पीज, भारतीय अभिनेत्री और डांसर नोरा फतेही और रॉबी विलियम्स के भी परफॉर्म करने की ख़बरें हैं.

पांच देश कर रहे हैं एशिया का प्रतिनिधित्व

फीफा वर्ल्ड कप की बात करें ये पहला मौक़ा है जब किसी अरब देश को इसके आयोजन की ज़िम्मेदारी दी गयी है. इसके अलावा यह 32 टीमों वाला अंतिम विश्व कप भी होगा क्योंकि 2026 के विश्व कप में टीमों की संख्या बढ़कर 48 होने वाली है. इस महाकुम्भ के मुख्य दौर में पांच एशियाई देश खेल रहे हैं, यह देश हैं मेज़बान क़तर, ईरान, सऊदी अरब, जापान और दक्षिण कोरिया। जहाँ तक भारत की बात है तो भारत को 1950 में वर्ल्ड कप खेलने का मौक़ा मिला ज़रूर था लेकिन वह खेल नहीं पाया था, कहा जाता है कि भारतीय खिलाडी नंगे पाँव ही फ़ुटबाल खेलते थे , उन्हें जूते पहनकर खेलने का कोई अभ्यास नहीं था जिसकी इजाज़त उन्हें नहीं मिली और भारत का वर्ल्ड कप खेलने का सपना टूट गया.

ब्राज़ील सबसे बड़ा दावेदार

हमेशा की तरह इसबार भी दावेदारों में ब्राज़ील का नाम सबसे ऊपर है, ब्राज़ील अबतक पांच बार फीफा टाइटल जीत चूका है. अर्जेन्टीना के लियोनेल मेस्सी , पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो, ब्राज़ील के नेयमार, उरुग्वे के लुइस सुआरेज़, क्रोएशिया के लुका मॉर्डिच, जर्मनी के गोलकीपर मैनुअल न्यूअर और पुर्तगाल के मिडफ़ील्डर पेपे जैसे उम्रदराज़ सितारो के लिए ये आख़िरी विश्व कप साबित हो सकता है.

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

राहुल का दावा, NDA खेमे से कई लोग हमारे संपर्क

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने दावा किया है कि...

Amway India ने International Yoga Day मनाया: बेहतर कल के लिए स्वस्थ आदतों को बढ़ावा दिया

लखनऊ: स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देने की निरंतर...

खूब उड़ा रियल एस्टेट सेक्टर, अब आने वाली है मंदी

बीते तीन सालों में प्रॉपर्टी की कीमत जिस तरह...