ODI के बादशाह बने सिराज

फीचर्डODI के बादशाह बने सिराज

Date:

ICC ने आज ODI की रैंकिंग जारी की है और इस रैंकिंग में भारत के तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद सिराज जहाँ बादशाह बन बैठे हैं वहीँ शुभमान गिल ने भी बल्लेबाज़ों की रैंकिंग में लम्बी छलांग लाते हुए छठे पायदान पर कब्ज़ा जमा लिया है. मोहम्मद सिराज ने न्यूज़ीलैण्ड के खिलाफ हालाँकि आखरी एकदिवसीय मैच नहीं खेला लेकिन वो पिछले एक साल से ODI में लगातार शानदार प्रदर्शन करते आ रहे हैं, न्यूज़ीलैण्ड श्रंखला में भी पहले दो मैचों में उन्हें शानदार प्रदर्शन किया जिसका उन्हें फायदा मिला और 729 अंक हासिल कर ऑस्ट्रेलिया के हेज़लवुड को पीछे छोड़ते हुए वो पहले स्थान पर पहुँच गए.

गिल को मिला शतकों का इनाम

दूसरी तरफ पिछले चार ODI मैचों में तीन शतक जड़ने वाले टीम इंडिया के शुभमण गिल ने बल्लेबाज़ी में दो स्थान की तरक्की करते हुए छठे नंबर पर पहुँच गए हैं, कप्तान रोहित शर्मा को भी एक पायदान की तरक्की मिली है और अब वह नवें स्थान पर हैं. वहीँ विराट कोहली को न्यूज़ीलैण्ड के खिलाफ ख़राब प्रदर्शन का खामियाज़ा भुगतना पड़ा है और अब वो छठे से सातवें नंबर पर आ गए हैं, वहीँ पाकिस्तान के बार आज़म नंबर एक पर बरकरार हैं.

तीन साल बाद ODI में आकार छाये सिराज

मोहम्मद सिराज के लिए नंबर एक पर पहुँचाना एक बड़ी उपलब्धि है. 28 साल के मोहम्मद सिराज ने न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट और ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड को पीछे छोड़ा है. मोहम्मद सिराज ने 2019 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में ODI डेब्यू किया था. शुरुआत अच्छी नहीं हुई थी क्योंकि अगले तीन साल तक उन्हें कोई वनडे मैच खेलने का मौका मिला. सिराज ने अपना दूसरा वनडे 6 फरवरी 2022 को खेला और इसके बाद लगातार आगे बढ़ते गए, सिराज अबतक 21 मैचों में 38 विकेट हासिल कर चुके हैं, अभी न्यूज़ीलैण्ड श्रंखला से पहले श्रीलंका के खिलाफ सिराज ने तीन मैचों में 9 विकेट हासिल कर अपना लोहा मनवाया था. न्यूज़ीलैण्ड के खिलाफ भी दो मैचों में सिराज ने 5 विकेट प्राप्त किये थे जिसमें पहले मैच में चार विकेट हासिल किये थे.

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

RSS on Subhash: नेता जी के काम को आगे बढ़ा रहा है संघ, मोहन भागवत

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस...

‘Run for G-20’: तेरा मेरा की सोच बहुत छोटी होती है, CM योगी

‘रन फाॅर जी-20’ वाॅकाथन के फ्लैग ऑफ कार्यक्रम को...

रसोई Bytes: झटपट बनाएं गुड़ की रेवड़ी, ये रही आसानी सी रेसिपी!

लाइफस्टाइल डेस्क। Gud Ki Rewari - सर्दियों में तिल...