Thursday, October 21, 2021
Homeन्यूज़नेशनलओडिशा में अवैध रूप से मोबाइल सिम की अदला-बदली करने के आरोप...

ओडिशा में अवैध रूप से मोबाइल सिम की अदला-बदली करने के आरोप में दो गिरफ्तार

भुवनेश्वर, 18 सितम्बर (आईएएनएस)। ओडिशा पुलिस ने असली ग्राहकों की जानकारी के बिना फर्जी तरीके से मोबाइल सिम की अदला-बदली करने के आरोप में एक मोबाइल कंपनी के दो पूर्व कर्मचारियों को गिरफ्तार किया है। एक पुलिस अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी।

एक बहुत ही अनोखे प्रकार की धोखाधड़ी में, दोनों आरोपियों ने विभिन्न ऑनलाइन साइटों का उपयोग करके इंटरनेट के माध्यम से संभावित खरीदारों को ग्राहकों की जानकारी के बिना सिम को डिजिटल रूप से स्थानांतरित कर दिया है। अधिकारी ने बताया कि आरोपियों की पहचान भुवनेश्वर के केशव चंद्र धीर और संजत कुमार पांडा के रूप में हुई है।

भुवनेश्वर के डिप्टी कमिश्नर उमाशंकर दास ने कहा, एक निजी टेलीकॉम कंपनी ने इंफोसिटी पीएस के समक्ष शिकायत दर्ज कराई थी कि 35 वैनिटी मोबाइल नंबर या यूनिक नंबर (एकाधिक 1,5,9, आदि) हैं, जो कि प्रीमियम दर पर बेचे जा रहे हैं, को निष्क्रिय कर दिया गया है।

दास ने आगे कहा, जांच के दौरान, यह पाया गया कि दोनों व्यक्तियों ने नौकरी छोड़ने के बाद भी लोकल एरिया पेमेंट यूनिट नंबर अपने पास रखे थे, जिनका उपयोग रिचार्ज, सिम को सक्रिय करने, डिजिटल सिम स्वैप आदि के लिए किया जाता है और नकली दस्तावेज अपलोड करके विभिन्न वैनिटी सिम को डिजिटल रूप से स्वैप करें।

उन्होंने आगे कहा, उन्होंने अन्य सिम काडरें में वैनिटी मोबाइल नंबर सक्रिय कर दिए और इसे राज्य के बाहर विभिन्न व्यक्तियों को बेच दिया।

उन्होंने कहा कि इन सिम का इस्तेमाल कई उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है जैसे मूल ग्राहक का व्यक्तिगत डेटा चोरी करना, इन सिम का उपयोग बैंक धोखाधड़ी आदि के लिए करना।

डीसीपी ने कहा, हम दूरसंचार कंपनी के संबंधित अधिकारियों को, जिन्होंने नकली दस्तावेजों के साथ सिम कार्ड सक्रिय किया है और सिम खरीदने वाले व्यक्तियों को लाएंगे।

आईएएनएस

एचके/एएनएम

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

लेटेस्ट न्यूज़

ट्रेंडिंग न्यूज़