depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

ENG vs PAK: पाकिस्तान को फिर घर में घुसकर पीटा इंग्लैंड ने

स्पोर्ट्सENG vs PAK: पाकिस्तान को फिर घर में घुसकर पीटा इंग्लैंड ने

Date:

यह इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स के दिलेराना फैसले का नतीजा है जो रावलपिंडी की सपाट पिच पर भी पाकिस्तान को उसके घर में एकबार फिर इंग्लैंड ने मारा है, अभी विश्व कप से पहले टी 20 श्रंखला में इंग्लैंड की टीम पाकिस्तान को उसकी ही ज़मीन पर पीट चुकी है. जिस समय बेन स्टोक्स ने पारी घोषित कर पाकिस्तान को लगभग डेढ़ दिन में 343 रनों को पार पाने की चुनौतीदी थी, उस समय स्टोक्स के निर्णय पर बहुत सवाल उठ रहे थे क्योंकि इंग्लैंड की टीम हार भी सकती थी और खेल के पांचवें दिन आज एक समय ऐसा लग भी रहा था कि बेन स्टोक्स का फैसला गलत साबित होने वाला है लेकिन टी टाइम के बाद नज़ारा ही बदल गया और इंग्लैंड के तेज़ गेंदबाज़ों ने एक के बाद एक विकेट निकालने शुरू कर दिए. मैच ख़त्म होने से सवा घंटे पहले पाकिस्तान के 9 विकेट गिर चुके थे लेकिन अंतिम विकेट पर पाकिस्तान के नसीम शाह और नवागंतुक मोहम्मद अली पिच पर अड़ गए और समय बिताने लगे. एक समय ऐसा भी आया कि बेन स्टोक्स ने नयी गेंद भी ले ली मगर तेज़ गेंदबाज़ों को सबसे महत्वपूर्ण अंतिम विकेट लेने में नाकामी हासिल रही, समय बीतता जा रहा था, अँधेरा बढ़ता जा रहा था, अम्पायर्स किसी भी समय पिछले चार दिनों की तरह बैड लाइट की वजह से खेल ख़त्म होने का एलान कर सकते थे . ऐसे में हताश होकर स्टोक्स ने दो ओवर पुरानी नयी गेंद अपने स्पिनर जैक लीच को थमाई जिन्होंने नसीम शाह को पगबाधा आउट कर 22 साल बाद पाकिस्तान की धरती पर इंग्लैंड को एक ऐतिहासिक कामयाबी दिला दी. पाकिस्तान की टीम दूसरी पारी में 268 रनों पर ढेर हो गई. और इस तरह इंग्लैंड ने 74 रनों से मैच जीता.

स्टोक्स के दिलेराना डिक्लरेशन

स्टोक्स के दिलेराना डिक्लरेशन ने मैच को बड़ा रोमांचक बना दिया, एक समय मैच में तीनों नतीजे संभव दिख रहे थे लेकिन अंत में बहादुरी की जीत हुई. पाकिस्तान के सामने 343 रन का लक्ष्य था, चौथे दिन उसके 2 विकेट पर 80 रन थे. आखरी दिन उसे मैच जीतने के लिए 263 रनों की ज़रुरत थी। पांचवें दिन पहले सेशन में पाकिस्तान ने एक अच्छी शुरुआत की और 89 रन बनाए, हालाँकि उसे इमामुल हक़ के रूप में अपने तीसरा विकेट गंवाना पड़ा. इसके बाद सऊद शकील और मोहम्मद रिज़वान की जोड़ी परवान चढ़ने लगी, ऐसा लगने लगा कि पाकिस्तान इंग्लैंड को हरा भी सकता है. टीब्रेक तक पाकिस्तान का स्कोर स्कोर 5 विकेट पर 257 रन हो गया था, सऊद शकील और रिज़वान आउट हो चुके थे.

शाह-अली को जोड़ी बन गयी थी बड़ी रूकावट

यहाँ से पाकिस्तान के मैच जीतने की उम्मीदें कम हो गयी थी लेकिन क्रीज़ पर अनुभवी अज़हर अली के साथ पिछली पारी में अर्ध शतक लगाने वाले सलमान आग़ा थे और लग रहा था कि पाकिस्तान मैच को ड्रा करा ले जाएगा लेकिन इंग्लैंड के पेसर्स ने कमाल दिखाया और अज़हर अली और सलमान की जमती जोड़ी को भी चलता किया, इसके बाद हारिस रउफ और ज़ाहिद महमूद भी चलते बने लेकिन नसीम शाह और मोहम्मद अली ने इंग्लैंड की जान सूखा दी और ऐसा लगने लगा जैसे कोई हलक से निवाला वापस खींच रहा हो लेकिन आखिर में जैक लीच ने सफलता दिलाकर इंग्लैंड और बेन स्टोक्स को बड़ी राहत दी.

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

स्पेन बना यूरो कप चैंपियन, इंग्लैंड लगातार दूसरा फ़ाइनल हारी

यूरो कप के फाइनल में स्पेन ने इंग्लैंड को...

केकेआर के साथियों के साथ गौतम गंभीर बनाएंगे अपनी कोचिंग टीम

भारतीय क्रिकेट टीम के नए कोच बनते है गौतम...

पीएलआई योजना के तहत दूरसंचार उपकरण विनिर्माण की बिक्री 50,000 करोड़ रुपये के पार

संचार मंत्रालय के नवीनतम आंकड़ों के मुताबिक दूरसंचार उपकरण...

नई ऊंचाइयों के साथ सेंसेक्स के नए सप्ताह में शुरुआत

सप्ताह के पहले कारोबारी दिन शेयर बाजार ने मजबूती...