UP Education: यूपी के विश्विद्यालयों में अब एक समान होगा परीक्षा शुल्क, शुरू हुई तैयारी

 
UP Education: यूपी के विश्विद्यालयों में अब एक समान होगा परीक्षा शुल्क, शुरू हुई तैयारी

प्रदेश के विश्विद्यालयों में जल्द ही एक बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है, जहाँ अब राज्य विश्विद्यालयों में आयोजित होने वाली परीक्षाओं का शुल्क एक जैसा किया जा रहा है, इसको लेकर तैयारी शुरू कर दी गयी है। बता दें कि पूर्व के दिनों में छात्रों ने यह माँग उठायी थी, जहाँ हाल में ही महाविद्यालयों ने भी इसका विरोध किया था, जिसके बाद शुल्क निर्धारण कमेटी का गठन किया गया।

जानकारी के अनुसार छत्रपति शाहू जी महाराज (CSJM) यूनिवर्सिटी में 11 जिलों के महाविद्यालय सम्बद्ध थे, इसके बाद 4 जिलों के हरदोई, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, रायबरेली के करीब 400 महाविद्यालयों को इससे सम्बद्ध कर दिया गया। वहीं इस बार वार्षिक परीक्षाओं में इन जिलों के विद्यार्थी भी हिस्सा लेंगे, वहीं छात्रों ने लखनऊ विश्वविद्यालय के परीक्षा शुल्क का हवाला देते हुये इसका विरोध किया, साथ ही शासन से शिकायत की थी।

इसके साथ ही छात्र अधिक परीक्षा शुल्क को लेकर सोशल मीडिया पर कड़ा विरोध कर रहें हैं, जिसके बाद इसे देखते हुये सरकार ने एक कमेटी का गठन किया है, जल्द ही यह कमेटी परीक्षा शुल्क का निर्धारण करेगी। वहीं इस मामले पर बोलते हुये CSJM के रजिस्ट्रार डॉ अनिल कुमार यादव ने बताया कि परीक्षा शुल्क को लेकर शासन की ओर से एक जाँच कमेटी का गठन किया गया है, इस कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद ही परीक्षा शुल्क का निर्धारण होगा, जहाँ शासन के निर्देश पर आगे की कार्यवाही शुरू की जायेगी जिसका इंतजार छात्रों को करना होगा।