Site icon Buziness Bytes Hindi

Holika Dahan 2023: होलिका दहन के दिन इन उपायों से दूर होगी ​जीवन की समस्याएं

holika dahan 2023

मेरठ। फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि से होली पर्व की शुरुआत हो जाती है। होली पर्व की शुरुआत होलिका दहन से की जाती है। होलिका दहन हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल कुछ भाग में 6 मार्च 2023 के दिन किया जाएगा और कुछ में अगले दिन 7 मार्च 2023 को। Holika Dahan 2023 Date के दिन होलिका जलाई जाएगी।


हिंदू धर्म में होली का विशेष महत्व

बता दें हिंदू धर्म में होली का विशेष महत्व है। इसे बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में मनाते है। इसी के साथ ज्योतिष शास्त्र में भी होलिका दहन के संदर्भ में कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं, जिनका पालन करने से साधक को विशेष लाभ मिलता है। इन उपायों का पालन करने से व्यापार, नौकरी, स्वास्थ्य इत्यादि के क्षेत्र में उन्नति प्राप्त होती है। आइए जानते हैं होलिका दहन से जुड़े कुछ खास और आसान उपाय।


होलिका दहन के दिन करें उपाय Holika Dahan 2023 ke Upay

कई बार कड़ी मेहनत के बाद शिक्षा के क्षेत्र में सफलता हासिल नहीं होती है। इसलिए होलिका दहन के दिन छात्र शाम के समय उत्तर दिशा में अखंड ज्योत प्रज्वलित करें और इष्ट देवी-देवताओं का स्मरण करें। ऐसा करने से छात्रों को बहुत जल्द लाभ दिखाई देगा।

जीवन में आर्थिक समस्याओं को दूर करने के लिए होलिका दहन के दिन सूखे नारियल के गोले में बूरा भर लें और उसे होलिका में अर्पित कर दें। ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि ऐसा करने से जीवन में आ रही समस्याएं होलिका के साथ ही भस्म हो जाती है और व्यक्ति के जीवन में सुख-शांति और आर्थिक वृद्धि होती है।

होलिका दहन के दिन होलिका को पान, नारियल, सुपारी इत्यादि का भोग अर्पित करना चाहिए। ऐसा करने से नौकरी मिलने में आसानी होती है। जीवन में उन्नति के नए अवसर प्राप्त होते हैं। इस उपाय से जीवन में आ रही कई सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं।

Exit mobile version