Last Lunar Eclipse 2022: 8 नवंबर को लग रहा साल का अंतिम चंद्र ग्रहण, तीन घंटे से अधिक समय तक रहेगा प्रभाव

धर्मLast Lunar Eclipse 2022: 8 नवंबर को लग रहा साल का अंतिम...

Date:

नई दिल्ली। सूर्य ग्रहण के बाद अब साल का आखिरी चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है। आखिरी सूर्य ग्रहण दिवाली के दूसरे दिन लगा था। वहीं आखिरी चंद्र ग्रहण सूर्यग्रहण के ठीक 15 दिन बाद यानी 8 नवंबर को लगेगा। 8 नवंबर को कार्तिक माह की पूर्णिमा तिथि है। ज्योतिषाचार्यों की माने तो चंद्र ग्रहण मेष राशि में भरणी नक्षत्र में लगेगा। साल 2022 का दूसरा और अंतिम चंद्र ग्रहण 8 नवंबर को दोपहर 2: 39 बजे से शुरू होगा और शाम 6:19 बजे तक रहेगा।
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार चंद्र ग्रहण के दौरान सूतक काल का समय सुबह 5:30 से शुरू होगा। ये चंद्र ग्रहण कुछ हिस्सों में दिखाई देगा। इस कारण से चंद्र ग्रहण का सूतक काल मान्य होगा।
साल 2022 का आखिरी चंद्र ग्रहण भारत सहित कई एशियाई द्वीपों, दक्षिण/पूर्वी यूरोप, उत्तरी व दक्षिण अमेरिका,ऑस्ट्रेलिया, पेसिफिक अटलांटिक और हिंद महासागर में दिखाई देगा। इसके अलावा चंद्र ग्रहण देश में शिमला में शाम 5:28 दिखाई देगा।
आचार्य तारादत्त शर्मा के अनुसार मेष राशि वाले लोगों को चंद्र ग्रहण के कारण कष्ट उठाना पड़ सकता है। वृष राशि के जातकों को हानि और मिथुन वालों को इससे लाभ के योग हैं। इसी तरह कर्क राशि के जातकों के लिए चंद्र ग्रहण सुखदायी होगा। सिंह राशि वालों को अपमान का सामना करना पड़ेगा।
जबकि कन्या राशि वालों के लिए चंद्र ग्रहण कष्टकारी, तुला राशि वालों के लिए यह दांपत्य जीवन में कष्ट, वृश्चिक राशि वालों के लिए सुखकारक साबित होगा। वहीं धनु के लिए ​चंद्र ग्रहण चिंताग्रस्त, मकर राशि वालों के लिए कष्टकारी माना जा रहा है। कुंभ राशि के लिए चंद्र ग्रहण धनलाभ वाला और मीन राशि वाले जातकों को धन हानि उठानी पड़ सकती है।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

BJP’s claim: मोदी के कारण लाल चौक पर संभव हुआ राहुल का तिरंगा फहराना

भारत जोड़ो यात्रा के अपने गंतव्य पर पहुँचने और...

Ramcharit Manas Controversy: स्वामी प्रसाद मौर्या पर एक और मुकदमा

रामचरित मानस विवाद पर सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य...

Indrasani Mansa Devi Mandir- माता के दर्शन मात्र से सर्पदंश से मिलती है मुक्ति

रुद्रप्रयाग - भगवान भोलेनाथ की तपस्थली कहे जाने वाले...

Mughal Garden के नामकरण पर मायावती ने मोदी सरकार को घेरा

राष्ट्रपति भवन के मुग़ल गार्डन का नाम अब केंद्र...