Kunjapuri Devi Temple: उत्तराखंड की इस शक्तिपीठ में ब्राह्मण नहीं राजपूत होता है पुजारी

धर्मKunjapuri Devi Temple: उत्तराखंड की इस शक्तिपीठ में ब्राह्मण नहीं राजपूत होता...

Date:

टिहरी गढ़वाल-अभी तक आपने मंदिरों में पूजा अर्चना करने की जिम्मेदारी को का निर्वहन करते केवल ब्राह्मणों को ही देखा होगा लेकिन आज हम आपको उत्तराखंड के एक ऐसे मंदिर के बारे में बताते हैं जहां पर पूजा करने का अधिकार एक राजपूत को दिया जाता है. दुनिया का शायद यह पहला ऐसा मंदिर होगा जहां पर पूजा पाठ का जिम्मा किसी राजपूत के पास है. हम बात कर रहे हैं 52 शक्तिपीठों में से एक प्रसिद्ध कुंजापुरी मंदिर की. ऋषिकेश से 25 किलोमीटर दूर समुद्र तल से 1676 मीटर की ऊंचाई पर स्थित मां कुंजापुरी के मंदिर में पुजारी भंडारी जाति के राजपूत को पूजा करने का अधिकार दिया जाता है. जिन्हें बहुगुणा जाति के ब्राह्मण दीक्षा देते हैं उसके बाद ही उन्हें इस मंदिर में पूजा अर्चना का अधिकार प्राप्त होता है.

मां सती के ‘कुंज’ गिरने पर कहलाया “कुंजापुरी मंदिर”

राजा दक्ष के यज्ञ में भगवान शिव को ना अपमानित करने पर माता सती ने जब यज्ञ कुंड में छलांग लगा दी उसके बाद भगवान भोलेनाथ माता सती के शव को लेकर हिमालय की ओर चले तब देवताओं ने भगवान विष्णु से प्रार्थना की कि भगवान भोलेनाथ को किसी तरह से शांत करें तब भगवान विष्णु ने अपने चक्र से माता सती के शरीर को 51 हिस्सों में विभाजित कर दिया जहां-जहां भी शरीर के यह हिस्से गिरे वहां पर आज सिद्ध पीठ स्थापित है. माना जाता है कि यहां पर माता सती के कुंज यानी बाल गिरे थे यही वजह है कि इस मंदिर का नाम कुंजापुरी मंदिर पड़ा.

प्रकृति का अनुपम छटा

धार्मिक मान्यताओं के अलावा कुंजापुरी मंदिर की एक अलग ही प्राकृतिक सौंदर्य को समेटे अलग पहचान है शिवालिक रेंज की उत्तम चोटियों में से एक चोटी पर स्थापित इस मंदिर पर आकर आपको प्राकृतिक सौंदर्य का है अद्भुत दर्शन देख मिलेंगे कहा जाता है कि कुंजापुरी मंदिर टिहरी गढ़वाल के तीन सिद्ध पीठों का एक पवित्र त्रिकोण है जिसमें पहला चंद्रबदनी दूसरा सुरकंडा देवी और तीसरा कुंजापुरी मंदिर है यह भी माना जाता है कि इन तीन सिद्ध पीठों को आदि गुरु शंकराचार्य ने स्थापित किया था. यह भी कहा जाता है कि मंदिर के शिखर से साफ मौसम में मेरठ तक का देखा जा सकता है.

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

Bhumi Pednekar ने साड़ी पहन बढ़ा दी दिलो की धकड़न, देखे तस्वीरें !

एंटरटेनमेंट डेस्क। Bhumi Pednekar ने इंस्टाग्राम पर धमाल माचा...

जल्द लॉन्च होंगे Vivo 16 Series 5G Smartphone, जाने क्या होगा इसमें खास !

टेक डेस्क। Vivo जल्द ही मिड-सेगमेंट वाला स्मार्टफोन लॉन्च...

Gujarat Chunavi Dangal: वोट मांगते फफक फफक रोने लगे ओवैसी

गुजरात विधानसभा चुनाव के दुसरे चरण के चुनाव प्रचार...

FIFA World Cup 2022: नीदरलैंड ने क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई

क़तर फीफा विश्व कप 2022 का प्री क्वार्टर फाइनल...