Katarmal Surya Mandir: सूर्य मंदिर के दर्शन के लिए चले आइए उत्तराखंड

धर्मKatarmal Surya Mandir: सूर्य मंदिर के दर्शन के लिए चले आइए उत्तराखंड

Date:

अल्मोड़ा-अगर आप सूर्य देव की आराधना के लिए सबसे बड़े सूर्य मंदिर की तलाश में हैं तो आपको उड़ीसा के कोणार्क का रुख करना पड़ेगा. यदि आप कोणार्क नहीं जा सकते तो चले आइए उत्तराखंड जहां कुमार के बाद देश का दूसरा बड़ा सूर्य मंदिर स्थित है. कुमाऊं मंडल के अल्मोड़ा में सूर्य का दूसरा सबसे बड़ा मंदिर स्थित है. 45 छोटे बड़े मंदिरों का यह एक समूह कटारमल सूर्य देव (Katarmal Surya Mandir) के नाम से जाना जाता है. कटारमल कत्यूरी वंश के राजा थे जिन्होंने छठी शताब्दी में इस सूर्य मंदिर का निर्माण कराया था. यहां आपको मंदिरों के पत्थरों पर की गई शिल्प कला का यहां बेजोड़ उदाहरण देखने को मिलता है. मंदिर को एक ऊंचे चबूतरे पर बनाया गया था जिसके खंडित शिखर आज भी इस मंदिर की विशालता और वैभवता का एहसास कराता है.

कटारमल सूर्य मंदिर (Katarmal Surya Mandir) पूर्व मुखी मुखी है जो अल्मोड़ा जिले के अधेली सुनार गांव में स्थित है शिल्प कला के अद्भुत और बेजोड़ उदाहरण के तौर पर इस मंदिर की अपनी धार्मिक मान्यताएं हैं कहा जाता है कि कत्यूरी वंश के राजा कटारमल ने इसका निर्माण छठी शताब्दी में कराया था. मंदिर के गर्भ ग्रह का प्रवेश द्वार लकड़ी पर की गई कारीगरी का एक अनूठा उदाहरण है जो अब कुछ दूसरे अवशेषों के साथ नई दिल्ली के राष्ट्रीय संग्रहालय में रखा गया है.

धार्मिक महत्व (Katarmal Surya Mandir)

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है कि कालनेमि राक्षस का इस क्षेत्र में काफी आतंक था. तो यहां के लोगों ने भगवान सूर्य की आराधना की और कालनेमि से मुक्ति दिलाने की प्रार्थना की. तब भगवान सूर्य लोगों की रक्षा के लिए बरगद में विराजमान हुए. जिसके बाद कालनेमि राक्षस के अत्याचारों से मुक्ति मिली. तब से ही भगवान सूर्य को यहां बड़ा आदित्य के नाम से जाना जाता है. अन्य पौराणिक मान्यताओं के अनुसार सतयुग में जब ऋषि-मुनियों पर धर्म और आस्था ना रखने वाले असुरों ने अत्याचार किए तो उस समय द्रोणागिरी और कंजर पर्वत के ऋषि-मुनियों ने कोसी नदी जो उस समय कौशिकी कहलाई जाती थी के तट पर आकर सूर्य देव की आराधना की थी. तब ऋषि-मुनियों की प्रार्थना से प्रसन्न होकर भगवान सूर्य ने अपने एक व्हाट्सएप में स्थापित कर दिया था. इसी शिला पर कटारमल सूर्य मंदिर (Katarmal Surya Mandir) का निर्माण किया गया.

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

PM Modi attack on Pak: आतंकवाद के समर्थकों को अलग थलग कर देना चाहिए

‘नो मनी फॉर टेरर’ मंत्रिस्तरीय सम्मेलन को संबोधित करते...

Big Blow: आज़म के बेहद करीबी फसाहत शानू ने थामा भाजपा का दामन

समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ और दिग्गज नेता आज़म खान...