Site icon Buziness Bytes Hindi

Crypto currency: 13 महीने के उच्चतम स्तर पर Bitcoin, निवेशकों पर आज हुई धनवर्षा

jl0616

Crypto currency: दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन निवेशकों पर आज धनवर्षा हुई है। आज बिटकॉइन वैल्यू अपने 13 महीनों के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई। आज बिटकॉइन 3.28 प्रतिशत बढ़ा। क्रिप्टोकरेंसी के निवेशकों के लिए आज का दिन मालामाल करने वाला रहा। जानकारी के मुताबिक आज गुरुवार को बिटकॉइन अपने 13 महीनों के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। बिटकॉइन आज 3.28 प्रतिशत बढ़कर 31,500 Dollar (लगभग 25,97,767 Rupee) हो गया।

बिटकॉइन दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी है। बिटकॉइन को हाल में यूएस-सूचीबद्ध स्पॉट बिटकॉइन ईटीएफ लॉन्च करने के लिए विश्व परिसंपत्ति प्रबंधक ब्लैकरॉक (BlackRock) समेत फंड प्रबंधकों योजनाओं का समर्थन मिला।

कितना है बिटकॉइन mCap?

क्रिप्टो ट्रेडिंग एक्सचेंज (CoinMarketCap) कॉइनमार्केट कैप के अनुसार, बिटकॉइन का वर्तमान में मौजूदा बाजार पूंजीकरण (mCap) 2.2 प्रतिशत से बढ़कर 610,122,773,744 डॉलर हो गया है। करीब एक साल पहले 2022 में 7 जुलाई को बिटकॉइन की कीमत 20,547.81 डॉलर थी। जो आज एक साल बाद 6 जुलाई 2023 को 29,940 डॉलर हो गई है।

अमेरिकी प्रतिभूति नियामक द्वारा कथित तौर पर प्रारंभिक फाइलिंग पर बिटकॉइन पर चिंता जताए जाने के बाद सोमवार को सार्वजनिक की गई फाइलिंग के मुताबिक, नैस्डैक ने ब्लैकरॉक्स के ईटीएफ को सूचीबद्ध करने के लिए आवेदन फिर से दाखिल किया।

कॉइनबेस ग्लोबल इंक करेगी निगरानी

गुरुवार को यूएस एसईसी (US SEC) को सौंपी गई फाइलिंग में कहा है कि कॉइनबेस ग्लोबल इंक (Coinbase Global Inc) सबसे बड़े परिसंपत्ति प्रबंधक से प्रस्तावित ईटीएफ के समर्थन में बाजार की निगरानी करेगा। यह कदम नियामक द्वारा कथित तौर पर नैस्डैक की प्रारंभिक फाइलिंग के अस्पष्ट और अपूर्ण होने पर चिंताओं के बाद उठाया गया। इसने फिडेलिटी फाइलिंग से संबंधित कॉबो की चिंताओं को चिह्नित किया था।

भारत में कितना है टैक्स

बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण 2022 में भारत में क्रिप्टोकरेंसी पर पूंजीगत लाभ बिना किसी छूट के 30 प्रतिशत कर के अधीन लाने की घोषणा की थी।

Exit mobile version