depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

Chaitra Navratri 2023: नाव पर बैठकर आ रही दुर्गा मां, जानिए कैसा रहेगा हिंदू नववर्ष

धर्मChaitra Navratri 2023: नाव पर बैठकर आ रही दुर्गा मां, जानिए कैसा...

Date:

नई दिल्ली। चैत्र शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से चैत्र नवरात्रि शुरू हो रहे हैं। इस दिन हिन्दू नववर्ष प्रारंभ होता है। मान्यता है कि हर साल नवरात्रि में दुर्गा मां अलग-अलग वाहन पर सवार होकर आती हैं। जिनका महत्व अलग—अलग होता है।

हिन्दू पंचांग के मुताबिक इस वर्ष चैत्र नवरात्रि 22 मार्च 2023, बुधवार (Chaitra Navratri 2023 Start Date) से शुरू हो रहे हैं। जबकि चैत्र नवरात्र का समापन 31 मार्च 2023 दिन शुक्रवार को होगा। ज्योतिष मान्यता के अनुसार चैत्र नवरात्रि में नवदुर्गा की उपासना और नौ दिन उपवास रखने से धन, समृद्धि और ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है।

नव संवत्सर 2080 के चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि के दिन दुर्गा ‘नौका’ पर सवार होकर आएंगी। बताया गया है कि जब मां दुर्गा गज अर्थात हाथी पर सवार होकर आती हैं तो उस साल अधिक बारिश होती है। जब वह घोड़े पर सवारी करते हुए आती हैं तो युद्ध की पस्थिति बनती है। जब वह नाव पर होकर आती हैं तो इसे सभी सिद्धियों में पूर्ण का संदेश मानते हैं।

नवरात्रि का शुभारंभ यदि सोमवार या रविवार को होता है तो देवी हाथी पर आती हैं। शनिवार या मंगलवार के दिन नवरात्रि शुरू होती है तो मां घोड़े पर आती हैं। गुरुवार और शुक्रवार के दिन शुरू होने पर मां डोले में आती हैं और बुधवार के दिन नवरात्रि का शुभांरभ पर मां नौका पर सवार होकर आती हैं।

दुर्गा की सवारी नौका का महत्व

दुर्गा नौका पर सवार होकर आती हैं तो इसे अत्यंत फलदायी माना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि नाव बारिश और अच्छी लहलहाती फसल का संकेत माना जाता है। इसके साथ नवरात्रि में जो साधक माता का स्मरण करता है और पूजा-पाठ करता है, उसकी मनोकामना भी पूरी हो जाती है।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे पर भीषण एक्सीडेंट, 18 लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले में लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे पर...

केकेआर के साथियों के साथ गौतम गंभीर बनाएंगे अपनी कोचिंग टीम

भारतीय क्रिकेट टीम के नए कोच बनते है गौतम...

बढ़त के बाद शेयर बाज़ार में फिर बिकवाली हावी

शेयर बाजार में गुरुवार को तेज़ी के साथ शुरुआत...

भारतीय युवा ब्रिगेड ने ज़िम्बाब्वे को 4-1 से धोया

टीम इंडिया की यंग ब्रिगेड जब ज़िम्बाब्वे दौरे पर...