depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

Onion Export Duty: सरकार ने प्याज से हटाई एक्सपोर्ट ड्यूटी, प्याज निर्यातक किसानों को राहत

बिज़नेसOnion Export Duty: सरकार ने प्याज से हटाई एक्सपोर्ट ड्यूटी, प्याज निर्यातक...

Date:

Onion Export Duty: दुर्गा पूजा और दीवाली जैसे त्योहार आने से पहले केंद्र सरकार ने महंगाई पर लगाम लगाने की तैयारी की है। सरकार की नजर आम जनता के अलावा किसानों के ऊपर भी है। यही वजह है कि केंद्र ने बेंगलुरू रोज किस्म के प्याज से एक्सपोर्ट ड्यूटी हटा दी है।

प्याज के उचित दाम मिलने की उम्मीद

केंद्र सरकार ने प्याज की खेती करने वाले किसानों के हित में बड़ा फैसला किया है। केंद्र सरकार ने प्याज से एक्सपोर्ट ड्यूटी हटा दी है। इससे प्याज की खेती करने वाले लाखों किसानों ने राहत की सांस ली है। केंद्र सरकार के इस फैसले से प्याज की खेती करने वाले किसानों को बहुत फायदा होगा। प्याज किसानों को अब प्याज के उचित दाम मिलने की उम्मीद है। वहीं, वित्त मंत्रालय ने प्याज से एक्सपोर्ट ड्यूटी हटाए जाने को लेकर एक अधिसूचना जारी की है।

खास बात यह है कि केंद्र सरकार ने केवल बेंगलुरु रोज किस्म के प्याज से एक्सपोर्ट ड्यूटी हटाई है। केंद्र सरकार की जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि कुछ शर्तों के साथ प्याज के एक्सपोर्ट की अनुमति दी गई है। केंद्र सरकार का मानना है कि इस फैसले से प्याज उत्पादक किसानों को फायदा होगा।

30 से 35 रुपए किलो बिक रहा प्याज

दरअसल, केंद्र सरकार ने प्याज की बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने के लिए अगस्त में प्याज के निर्यात पर 40 प्रतिशत ड्यूटी लगाई थी। उस दौरान सरकार ने कहा था कि महंगाई को रोकने के लिए यह फैसला लिया गया है। 31 दिसंबर 2023 तक प्याज पर 40 फीसदी एक्सपोर्ट ड्यूटी जारी रहेगी। सरकार को उम्मीद थी कि ऐसा करने से देश से प्याज का निर्यात कम होगा। इससे प्याज का स्टॉक बढ़ने की उम्मीद है। ऐसे में प्याज की कीमतों में गिरावट शुरू होगी। हालांकि, केंद्र सरकार के इस फैसले प्याज की कीमतों को गिरावट आई है। 40 रुपए किलो मिलने वाला प्याज अब 30 से 35 रुपए किलो बिक रहा है।

इन देशों में होती है onion supply

बता दें कि बेंगलुरु रोज किस्म प्याज की विदेशों में बहुत डिमांड है। इसका सबसे अधिक निर्यात ताइवान, थाईलैंड, मलेशिया और सिंगापुर देशों में होता है। वहीं, कर्नाटक के बागबानी आयुक्त से निर्यात किए जाने वाले बेंगलुरु रोज प्याज और उसकी गुणवत्ता को लेकर निर्यातक को प्रमाणपत्र दिखाना होगा। केंद्र सरकार ने प्याज निर्यातकों को प्रमाणपत्र दिखाना अनिवार्य कर दिया है।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

हरे रंग में हुई शेयर बाजार की शुरुआत

सप्ताह के आखिरी कारोबारी सत्र में शुक्रवार को घरेलू...

शेयर बाजार में मंगल ही मंगल, नई ऊंचाइयों पर सेंसेक्स-निफ़्टी

मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार नई ऊंचाइयों पर बंद...

खड़गे के बाद चीन को लेकर अब प्रियंका ने मोदी सरकार को घेरा

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के बाद अब कांग्रेस नेता...