बजाज फाइनैंस FD में निवेश कर के महिलाएं पा रही हैं 7.25% तक के आकर्षक रिटर्न

 
बजाज फाइनैंस FD में निवेश कर के महिलाएं पा रही हैं 7.25% तक के आकर्षक रिटर्न बजाज फाइनैंस FD में निवेश कर के महिलाएं पा रही हैं 7.25% तक के आकर्षक रिटर्न

सुरक्षित भविष्य के सपने देखने वाली महिलाओं के लिए, अपनी बचत का नियंत्रण अपने हाथों में लेना सबसे महत्वपूर्ण है। इन्वेस्टमेंट इंडस्ट्री बड़ी तेजी से प्रगति कर रही है, और ऐसे में आपकी जमा-पूँजी को बढ़ने में मदद करने के लिए निवेश के कई विकल्प उपलब्ध हैं। हालांकि, कभी-कभी सबसे सरल समाधान ही सबसे अच्छा विकल्प होता है, खास तौर पर अगर आप फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करने का फैसला लेते हैं।

फिक्स्ड डिपॉजिट विभिन्न प्रकार की जरूरतों वाली महिलाओं के लिए एकदम उपयुक्त है, भले ही उनकी निवेश क्षमता, निवेश की समय-सीमा, और नगद पैसों की आवश्यकता अलग-अलग हो सकती है। निश्चित आमदनी वाले आर्थिक साधन के रूप में, यह भरोसेमंद होने के साथ-साथ प्रतिस्पर्धी भी है, और सेविंग्स अकाउंट की तुलना में इस पर मिलने वाला ब्याज़ दर भी अधिक होता है।

वास्तव में, महिलाएं अपने घर पर आराम से रहते हुए बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD में निवेश कर सकती हैं, तथा ऑनलाइन माध्यमों से वे कुछ ही मिनटों में FD की बुकिंग कर सकती हैं। नीचे बताया गया है कि, किन वजह से बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD में निवेश करना सुविधाजनक होने के साथ-साथ महिलाओं के लिए फायदेमंद भी है।

  1. आकर्षक ब्याज़ दरें

60 साल से कम उम्र की महिलाएं, बजाज फाइनैंस FD में ऑनलाइन निवेश करने पर 0.10% की अतिरिक्त दर के फायदे के साथ 6.15% से 7% के बीच की ब्याज़ दरों का लाभ उठा सकती हैं। इस तरीके से निवेश करने पर रिटर्न में मिलने वाला फायदा आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण साबित हो सकता है।

इस बात को अच्छी तरह समझने के लिए, मान लीजिए कि 60 साल से कम उम्र की एक महिला बजाज फाइनैंस FD में 5,00,000 रुपये का निवेश करती है। ऑफ़लाइन और ऑनलाइन माध्यमों से निवेश करने वाली महिलाओं के लिए यह राशि कैसे बढ़ सकती है, इसे जानने के लिए नीचे दी गई तालिका देखें।

बजाज फाइनैंस FD में निवेश पर मिलने वाला रिटर्न (ऑफ़लाइन)

बजाज फाइनैंस FD में निवेश कर के महिलाएं पा रही हैं 7.25% तक के आकर्षक रिटर्न

बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD में निवेश पर मिलने वाला रिटर्न

बजाज फाइनैंस FD में निवेश कर के महिलाएं पा रही हैं 7.25% तक के आकर्षक रिटर्न

इस तरह, आप देख सकते हैं कि गैर-वरिष्ठ नागरिकों के लिए निवेश के तरीके के आधार पर निवेश पर मिलने वाले रिटर्न में कितना अंतर होता है। एक ही ग्राहक समान समयावधि के लिए समान राशि का ऑनलाइन निवेश करने पर 24,580 रुपये अधिक प्राप्त कर सकता है।

इसके अलावा, वरिष्ठ नागरिकों को किसी भी तरीके से निवेश करने पर ब्याज़ दर में 0.25% का अतिरिक्त फायदा मिलता है। इतना ही नहीं – आपको इस बारे में जानकारी पाने के लिए शाखा जाने की जरूरत नहीं है। निवेश करने से पहले अपने रिटर्न के बारे में जानने के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट इंटरेस्ट कैलकुलेटर का उपयोग करें। फिक्स्ड डिपॉजिट में आप 25,000 रुपये की छोटी राशि से लेकर 5 करोड़ रुपये तक की राशि का निवेश कर सकते हैं।

  1. सुविधाजनक और दस्तावेजों के झंझट से मुक्ति

आज के दौर में हर क्षेत्र में डिजिटल माध्यमों का बोलबाला है। आज ज्यादातर आवश्यक सेवाएं ऑनलाइन हो गई हैं, और वित्तीय सेवाएं भी इसी राह पर आगे बढ़ रही हैं। अब निवेश का सुरक्षित तरीका ढूंढने के लिए ट्रैफिक में घंटों समय बिताने या शाखाओं पर लंबी-लंबी कतारों में खड़े रहने की कोई जरूरत नहीं है। बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD के साथ, आप 10 मिनट से भी कम समय में आकर्षक FD ब्याज़ दरों पर अपनी जमा-पूँजी को सुरक्षित तरीके से निवेश कर सकते हैं।

  • स्थिरता और अधिकतम विश्वसनीयता

बजाज फाइनैंस लोगों को निवेश एवं ऋण के साधन उपलब्ध कराने वाली एक प्रतिष्ठित कंपनी है, जो देश के सार्वजनिक क्षेत्र के कुछ बैंकों जितनी पुरानी है। कुल मिलाकर 25,000 करोड़ रुपये के डिपॉजिट-बुक के साथ, बजाज फाइनैंस अपने 2,50,000 खुशहाल FD ग्राहकों को लगातार रिटर्न दे रहा है।

इस सावधि जमा में निवेश करके, आप अपनी जमा-राशि की सुरक्षा को लेकर पूरी तरह आश्वस्त और तनावमुक्त हो सकते हैं। बजाज फाइनैंस FD को CRISIL द्वारा FAAA और ICRA द्वारा MAAA की उच्चतम सुरक्षा रेटिंग दी गई है, जो आपको अपनी जमा-पूँजी पर सुनिश्चित रिटर्न मिलने का आश्वासन है।

  • सिस्टेमैटिक डिपॉजिट प्लान के साथ मासिक बचत

बजाज फाइनैंस आपको इस इंडस्ट्री में पहली बार ऐसी मासिक बचत योजना की सुविधा मुहैया कराता है, जिसके जरिए आप नियमित अंतराल पर छोटी धनराशि का निवेश कर सकते हैं। दूसरी कंपनियों की तुलना में बेहतर रिटर्न और सहूलियत के साथ, आप हर महीने अपनी आमदनी से एक छोटी राशि का निवेश कर सकते हैं, और इसके लिए मैच्योरिटी के समय एकमुश्त या मासिक आधार पर रिटर्न पाने का विकल्प चुन सकते हैं।

  • सुविधाजनक समयावधि

अंत में, बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट आपको निवेश के लिए 12 से 60 महीने तक समयावधि का विकल्प प्रदान करता है। इस तरह, आप अपने निवेश की जरूरतों के आधार पर समयावधि का विकल्प चुन सकते हैं।

इसके अलावा आप नियमित अंतराल पर भुगतान पाने का विकल्प भी चुन सकते हैं, और मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना आधार पर रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

इस प्रकार, आकर्षक FD ब्याज़ दरों के अलावा महिलाएं बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करके अपनी जमा-पूँजी को लगातार बढ़ा सकती हैं। इसके लिए आपको निवेश पर लगातार नज़र रखने की भी जरूरत नहीं है, क्योंकि इसमें समय के साथ बढ़ोतरी होती है।