इन वजहों से Bajaj Finance Online FD में निवेश करना फायदेमंद है

बिज़नेसइन वजहों से Bajaj Finance Online FD में निवेश करना फायदेमंद है

Date:

FD में जमा किए जाने वाले पैसे पर बाजार के उतार-चढ़ाव का कोई असर नहीं होता है, और इसी वजह से वर्तमान में निवेश के उपलब्ध साधनों में FD को सबसे ज़्यादा पसंद किया जाता है। इसके अलावा, यह अपनी मेहनत की कमाई के निवेश के लिए सबसे भरोसेमंद विकल्पों में से एक है, जो आपको अपने डिपॉजिट पर अधिकतम रिटर्न देता है।

भारत में बैंक, पोस्टऑफिस और गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थान (NBFCs) ग्राहकों को फिक्स्ड डिपॉजिट की सुविधा उपलब्ध कराते हैं। बजाज फाइनैंस यह सुविधा देने वाली NBFCs में से एक है। ऐसी सुविधा उपलब्ध कराने वाले प्रत्येक संस्थान के अपने फायदे एवं विशेषताएं हैं।

इन सभी संस्थानों के फिक्स्ड डिपॉजिट के विशेषताओं की अच्छी तरह से तुलना करने के बाद ही उनके बीच के अंतर को समझा जा सकता है। अगर कोई व्यक्ति लंबी अवधि में अपनी जमा-पूँजी को बढ़ाने के लिए FD जैसे सुरक्षित साधन में अपने पैसों का निवेश करना चाहता है, तो उसके लिए इन अंतरों को जानना बेहद महत्वपूर्ण है।

नीचे बताया गया है कि बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD (Bajaj Finance Online FD) निवेश का सबसे पसंदीदा तरीका क्यों है:

उच्च ब्याज़ दरों के साथ ज़्यादा आमदनी का मौका

जब FD में निवेश करने की बात आती है, तो लोग उच्च FD ब्याज़ दरों को सबसे ज़्यादा प्राथमिकता देते हैं और वे अधिक ब्याज़ दर वाले FD को पसंद करते हैं। भारत में FD की ब्याज़ दरें RBI के नियमों पर निर्भर हैं। RBI द्वारा रेपो दर में कटौती से वाणिज्यिक बैंकों द्वारा दिया जाने वाला ब्याज़ दर भी कम हो जाता है। इसके चलते मैच्योरिटी पर मिलने वाला रिटर्न भी कम हो जाता है। हालांकि, एक NBFC होने के नाते बजाज फाइनैंस सीधे तौर पर केंद्रीय बैंक के नियंत्रण के अधीन नहीं है। बैंकों की तुलना में पॉलिसी दरों में होने वाली कटौती का इस पर काफी कम असर होता है। इसलिए, Bajaj Finance Online FD , बैंकों या यहां तक कि पोस्टऑफिस की FD योजनाओं की तुलना में ज़्यादा फायदेमंद है। बजाज फाइनैंस की FD ब्याज़ दरें भारत में वित्तीय संस्थानों द्वारा जाने वाली उच्चतम ब्याज़ दरों में एक है।

भारत में पोस्टऑफिस के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट की दरें समयावधि के आधार पर अलग-अलग होती हैं और वरिष्ठ नागरिकों को उच्च ब्याज़ दर के रूप में कोई अतिरिक्त फायदा नहीं मिलता है। इस तरह, Bajaj Finance Online FD सबसे मजबूत दावेदार के रूप में खड़ा है, जो उच्च रिटर्न की गारंटी देने के साथ-साथ कई अन्य फायदे भी प्रदान करता है।

नियमित अंतराल पर भुगतान पाने का विकल्प और FD पर लोन की सुविधा

पोस्टऑफिस और बैंक FDs निवेशकों को उनकी पसंद के अनुसार नियमित अंतराल पर ब्याज़ के पैसे प्राप्त करने की सुविधा नहीं देते हैं। हालांकि, कोई भी व्यक्ति बजाज फाइनैंस के नॉन-क्यूम्यलेटिव FD प्लान में निवेश करके अपनी जरूरतों के अनुसार नियमित अंतराल पर ब्याज़ के पैसे प्राप्त करने का विकल्प चुन सकता है। इस योजना में निवेशकों को मासिक, तिमाही, छमाही या वार्षिक आधार पर ब्याज़ की राशि प्राप्त करने का विकल्प मिलता है।

बजाज फाइनैंस जैसे फाइनैंसर निवेशकों को कोलैटरल के बिना FD पर लोन के लिए आवेदन करने की सुविधा भी देते हैं, और ऐसी सुविधा सेविंग्स अकाउंट पर उपलब्ध नहीं होती है। बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट के निवेशक, अपनी FD पर निवेश की गई राशि के 75% तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं। इस तरह वे नगद पैसों की तात्कालिक जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।

ऑनलाइन निवेश की सुरक्षित एवं सरल प्रक्रिया

बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD ने शुरू से अंत तक ऑनलाइन प्रक्रिया को अपनाया है, जो निवेशकों को किसी के संपर्क में आए बिना निवेश करने की सुविधा प्रदान करता है। निवेशक बड़ी आसानी से ऑनलाइन FD फॉर्म भर सकते हैं, और ऑनलाइन बुकिंग करने पर 0.10% की अतिरिक्त दर का फायदा भी प्राप्त कर सकते हैं।

बजाज फाइनैंस FD को भारत की अग्रणी क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों, यानी CRISIL और ICRA से क्रमशः (FAAA) और (MAAA) की उच्चतम रेटिंग प्राप्त हुई है। इसलिए, कोई भी व्यक्ति रिटर्न, डिफॉल्ट या ब्याज़ के देर से भुगतान की चिंता किए बिना बेहद आसानी से बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD में निवेश कर सकता है।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

Gujarat Chunavi Dangal: आतंकवाद को लेकर मोदी ने कांग्रेस को घेरा

गुजरात में चुनाव प्रचार अभियान को और धार देते...

जर्मनी को हराने वाला जापान कोस्टा रिका से हारा

सऊदी अरब की तरह अपने पहले मैच में जर्मनी...

Gujarat Chunavi Dangal: हमारे 70 साल के कामों से ही यह लोकतंत्र मिला है, खरगे की गुजरात में पहली सभा

गुजरात विधानसभा चुनाव में प्रचार अभियान अपने शबाब पर...

Shraddha Murder Case: बरामद हुआ श्रद्धा के टुकड़े करने वाला हथियार

दिल्ली के महरौली में हुए श्रद्धा वालकर हत्याकांड में...