depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

Hurun Rich List: इन राज्य में रहते हैं सबसे अमीर, किस नंबर पर दिल्ली और गुजरात!

बिज़नेसHurun Rich List: इन राज्य में रहते हैं सबसे अमीर, किस नंबर...

Date:

Hurun Rich List: भारत के सबसे अमीर लोग महाराष्ट्र में रहते हैं। इसके बाद दूसरे नंबर पर दिल्ली और तीसरे नंबर पर गुजरात के अमीर लोगों का नंबर आता है। अमीर लोगों के मामले में देश की राजधानी दिल्ली दूसरे नंबर पर है। बड़े राज्यों में महाराष्ट्र के अलावा गुजरात में अल्ट्रा रिच लोगों की संख्या सबसे अधिक 110 है। सामूहिक रूप से, वे 10,31,500 करोड़ रुपए की संपत्ति के मालिक हैं। इस संपत्ति का लगभग 50 फीसद राज्य के सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अदाणी के पास है। वह देश के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति भी हैं।

देश के सबसे अधिक अमीर महाराष्ट्र में

देश के सबसे अधिक अमीर महाराष्ट्र में रहते हैं। उसके बाद दिल्ली का नंबर आता है। महाराष्ट्र में 391 अमीर व्यक्ति हैं। 360 वन वेल्थ और हुरुन इंडिया द्वारा जारी राज्यव्यापी विश्लेषण के मुताबिक, राजधानी दिल्ली 199 ऐसे लोगों का घर है जिनकी कुल संपत्ति 30 अगस्त, 2023 तक 1000 करोड़ रुपए से अधिक है।

कुल मिलाकर दिल्ली के अमीरों के पास 16,59,500 करोड़ रुपए की संपत्ति है। इनमें सबसे अमीर एचसीएल के शिव नादर हैं। जिनकी संपत्ति 2,28,900 करोड़ रुपए है। रिपोर्ट से पता चला कि दिल्ली में अधिकत अमीर लोगों ने ऑटोमोबाइल और ऑटो कंपोनेंट सेक्टर से पैसा बनाया है।

गुजरात में अमीर लोगों की संख्या सबसे अधिक 110

बड़े राज्यों में महाराष्ट्र के अलावा, गुजरात में अमीर लोगों की संख्या सबसे अधिक 110 है। सामूहिक रूप से, वे 10,31,500 करोड़ रुपए की संपत्ति के मालिक हैं। इस संपत्ति का लगभग 50 प्रतिशत राज्य के सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अदाणी के पास है। वह दूसरे सबसे अमीर भारतीय हैं।

गुजरात के बाद कर्नाटक में सबसे अधिक अमीर है। यह दक्षिणी राज्य में 108 अमीर लोगों का घर है। इनके पास कुल मिलाकर 6,91,200 रुपए की संपत्ति है। कर्नाटक के सबसे अमीर व्यक्ति आरएमजेड कॉर्प के अर्जुन मेंडा हैं। इस सूची में वह ऐसे व्यक्ति हैं। उनके बाद जेरोधा के सीईओ नितिन कामथ है। जिनकी संपत्ति में एक साल में 46 फीसद वृद्धि हुई है। उनके बाद इन्फोसिस के सह-संस्थापक सेनापति ‘क्रिस’ गोपालकृष्णन का नंबर है।

तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में कुल मिलाकर 105 अति धनाढ्य

इसके बाद तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में कुल मिलाकर 105 अति धनाढ्य लोग हैं। जबकि तमिलनाडु में 103 अमीर लोग हैं। तमिलनाडु के अमीरों के पास कुल मिलाकर 4,53,000 करोड़ रुपए की संपत्ति है। यह ऐसा एकमात्र राज्य है जहां सबसे अमीर व्यक्ति एक महिला है। उनका नाम राधा वेम्बू है। वे जोहो कॉर्पोरेशन की सह-संस्थापक हैं।

राज्य के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति राधा वेंबु के भाई श्रीधर वेंबु हैं। इसके बाद सन टीवी के कलानिधि मारन का नंबर है।
केरल 3,60,500 करोड़ रुपए की संपत्ति के साथ 31 सुपर अमीर लोगों का घर है। इनमें सबसे अमीर लुलु ग्रुप के यूसुफ अली एमए हैं। उनके दामाद शमशीर वायलिल केरल के दूसरे अमीर व्यक्ति हैं। वायलिल बुर्जील होल्डिंग्स के संस्थापक और अध्यक्ष हैं और अमीरों की सूची में उन्होंने पहली बार स्थान पाया है।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

विश्व एड्स दिवस – 1 दिसंबर

झोलाछाप चिकित्सक बांट रहे एड्स, गिरफ्त में 10 फीसदी...