depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

रेस्तरां ऑन व्हील्स: ट्रेन के डिब्बे बनेंगे Restaurant on Wheels, ये होगी खासियत

बिज़नेसरेस्तरां ऑन व्हील्स: ट्रेन के डिब्बे बनेंगे Restaurant on Wheels, ये होगी...

Date:

Restaurant on Wheels: भारतीय रेलवे अब ट्रेन के डिब्बों को रेस्टोरेंट के रूप में तब्दील करेगा। इसके लिए रेलवे ने कटरा जम्मू स्टेशन पर पुराने पड़े रेल के दो डिब्बों को प्रयोग के तौर पर रेस्टोरेंट में बदलने का फैसला लिया है। पूरी तरह से एसी इन रेस्टोरेंट में वेज और नॉन-वेज दोनों तरह का भोजन उपलब्ध होगा। ट्रेन के डिब्बों की साज-सज्जा का काम शुरू हो गया है।

कटरा और जम्मू स्टेशन पर दो रेल के डिब्बों को रेस्टोरेंट में बदलने का फैसला

भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए अच्छी पहल की है। भारतीय रेलवे ने कटरा और जम्मू रेलवे स्टेशन पर दो रेल के डिब्बों को रेस्टोरेंट में बदलने का फैसला किया है। ट्रेन के दोनों डिब्बे ऐसे हैं जो अब कंडम हैं और पटरी पर नहीं चललाए जा रहे हैं। इन्हें अब नए तरीके से उपयोग में लाया जाएगा। ट्रेन के दोनों डिब्बे थीम आधारित रेस्तरां होंगे। रेलवे ने इसका नाम ‘ब्यूटीफुल रेस्तरां ऑन व्हील्स रखा है’। ट्रेन के वो डिब्बे जो अब पुराने हो चुके हैं और अब उपयोग में नहीं हैं। उन पुराने डिब्बों का नवीनीकरण करके उन्हें नए रूप में बनाया जाएगा।

इस बारे में जम्मू के संभागीय परिवहन प्रबंधक (डीटीएम) प्रतीक श्रीवास्तव ने जानकारी दी है कि जम्मू और कटरा में दो रेल के डिब्बों को रेस्तरां में तब्दील किया जाएगा। जिसको लेकर काम शुरू हो गया है। उन्होंने बताया कि भारतीय रेलवे की योजना के तहत पुराने डिब्बों को नया लुक देकर खूबसूरत बनाया जाएगा। इसके लिए बकाएदा दो अलग-अलग कंपनियों को ठेका दिया है।

अन्नपूर्णा और मां दुर्गा होंगे रेस्टोरेंट के नाम

परिवहन प्रबंधक के अनुसार दोनों रेस्तरां का नाम रखा है। एक का नाम अन्नपूर्णा रेस्टोरेंट और दूसरे का नाम मां दुर्गा रेस्टोरेंट होगा। ये दोनों रेस्टोरेंट पूरी तरह एसी होंगे। इनके दिसंबर में शुरू होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि योजना के तहत दोनों कंपनियों को उनकी पसंद के अनुसार डिब्बों को डिजाइन करने के लिए दे रहे हैं।

शाकाहारी के साथ मांसाहारी खाना मिलेगा

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि जबलपुर, भोपाल, लखनऊ और वाराणसी जैसे कई रेलवे स्टेशन पर इस तरह के रेस्टोरेंट पहले से चल रहे हैं। डिब्बों में मिलने वाले खाने को लेकर उन्होंने कहा कि दोनों रेस्टोरेंट में शाकाहारी के साथ मांसाहारी खाना उपलब्ध होगा।

रेस्टोरेंट में मिलेंगी सुविधाएं

अन्नपूर्णा रेस्टोरेंट के मालिक प्रदीप गुप्ता का कहना है कि रेलवे के एक डिब्बे को पूरी तरह से रेस्टोरेंट में तब्दील करने में करीब 90 दिनों का समय लगेगा। जिसमें सभी जरूरी चीजें उपलब्ध होंगी। यहां आने वालों को सारी सुविधाएं मिलेंगी। उन्होंने बताया कि फिलहाल देश में करीब नौ से दस प्रमुख रेलवे स्टेशन पर पहले से ऐसे रेस्टोरेंट शुरू हैं।

रेलवे की पहल से यात्रियों में उत्साह

रेलवे की इस पहल से यात्रियों में खासा उत्साह देखा जा रहा है। उनका कहना है कि रेलवे के इस कदम से मां वैष्णों देवी के दर्शन के लिए आने वाले पर्यटक भी काफी खुश होंगे। ये कदम बेहद सराहनीय है। इससे यहां की सुंदरता में और इजाफा होगा।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related