IRCTC के साथ जुड़कर करें मोटी कमाई, कमीशन से भर जाएगी जेब

 
IRCTC के साथ जुड़कर करें मोटी कमाई, कमीशन से भर जाएगी जेब
व्यापर:- आज के समय मे महंगाई में हर आदमी की कमर तोड़ रखी है और रोजगार किसी को मिल नहीं रहा है। इस महंगाई और रोजगार की किल्लत से छुटकारा पाने हेतु अब हर कोई अपना काम शुरू करके पैसा कमाना चाहता है। लेकिन हर बार उसे एक ही चीज परेशान करती है की आखिर वह अपना पैसा कहा और कैसे इंवेसमेन्ट करे की उसकी मोटी कमाई हो सके। तो आज हम आपको बताते हैं मोटी कमाई करने का तरीका। 
आज के समय मे आप मुनाफे वाली कम्पनी भारतीय रेलवे से जुड़कर बेहतरीन पैसा कमा सकते हैं। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) रेलवे का ही एक अंग है यदि आप इसके साथ जुड़ते हैं और टिकट एजेंट बनते हैं तो आप इसके माध्यम से हर महीने मोटी कमाई कर सकते हैं। 
रेलवे द्वारा संचालित यह एक ऐसी स्कीम है कि इसमे आपको कही भी आने जाने की आवश्यकता नहीं होती आप अपनी सुविधा के मुताबिक जहां से चाहे वहां से काम कर सकते हैं। अब जितने टिकट बुक करते हैं आईआरसीटीसी उसपर आपको कमीशन देती है। वही टिकट एजेंट बनने के लिए आपको बहुत कम पैसा खर्च करना पड़ता है।

जाने कैसे बने टिकट एजेंट:- 

टिकट एजेंट बनने के लिए आपको आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भरना होगा।
आईआरसीटीसी आपके आवेदन को जब अप्रूव कर देगा तक आप ऑथराइज्ड टिकट बुकिंग एजेंट (Ticket booking agent) बन जाएंगे।
टिकट एजेंट बनने के बाद आप रेलवे टिकट और हवाई टिकट बुक कर सकेंगे।
टिकट एजेंट का काम टिकट क्लर्क की तरह ही होता है क्लर्क रेलवे स्टेशन पर टिकट बनाता है जबकि टिकट एक्जेंट कहीं भी बैठकर टिकट बुक कर सकता है।

जाने कितना मिलता है फायदा:- 

आईआरसीटीसी अपने टिकट एजेंट को नॉन एसी कोच का टिकट बुक करने पर 20 रुपये प्रति टिकट और एसी क्लास के लिए 40 रुपये प्रति टिकट कमीशन देता है। 
इसके अलावा रेलवे टिकट की कीमत का एक फीसदी भी एजेंट को ही देता है।
टिकट एजेंट की टिकट बुक करने की कोई लिमिट नहीं है वह अनलिमिटेड टिकट बुक करके बेहतरीन कमीशन कमा सकता है।
रेल टिकट के साथ ही आप घरेलू और अंतरराष्‍ट्रीय हवाई टिकट भी बुक कर सकते हैं।

एजेंट बनने के लिए कितना करना होता है भुगतान:- 

अगर आप एक साल के लिए टिकट एजेंट बनना चाहते हैं तो आपको रेलवे को 3,999 रुपये फीस चुकानी होगी। दो साल के लिए 6,999 रुपये फीस चुकानी होगी। वहीं, एक एजेंट के तौर पर एक महीने में 100 टिकट बुक करने पर प्रति टिकट 10 रुपये की फीस देनी होगी। जबकि एक महीने में 101 से 300 टिकट बुक करने पर प्रति टिकट 8 रुपये फीस देनी होगीं।