Site icon Buziness Bytes Hindi

Brown Bread Vs Atta Bread: ब्राउन ब्रेड या आटा ब्रेड कौन सा है बेहतर, यहां जाने!

Brown Bread Vs Atta Bread

लाइफस्टाइल डेस्क। Brown Bread Vs Atta Bread – नाश्ते के दौरान लोग ब्रेड खाना काफी पसंद करते हैं, साथ ही इसकी नयी – नयी डिश बनाकर भी उसका सेवन करते है। लेकिन किस ब्रेड का सेवन करना ज्यादा अच्छा होता है, ब्राउन या आटा ब्रेड। खासकर जब वेट लॉस कर रहे हो तो किसका सेवन बेहतर है ? अगर आपको इन सवालो का जवाब चाहिए तो लेख पूरा पढ़े।

ब्राउन ब्रेड या आटा ब्रेड (Brown Bread Vs Atta Bread)

1) दोनों ब्रेड में आटे का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन ब्राउन ब्रेड में केवल 30 प्रतिशत आटा होता है और 70 प्रतिशत तक मैदा। वही, आटा ब्रेड में लगभग 50-60 प्रतिशत आटा और 40 प्रतिशत मैदा होता है। इसीलिए लोग आटा ब्रेड को बेहतर मानते है।

2) वेट लॉस करते समय फाइबर कंटेंट फूड का चयन करने की सलाह देते है। ऐसे में आटा ब्रेड का सेवन करना अच्छा होगा। क्योंकि आटा ब्रेड में गेंहू से बने आटे की मात्रा ज्यादा होती है और ब्राउन ब्रेड में फाइबर लगभग ना के बराबर ही है।

3) डायबिटीक हैं तो ग्लाइसेमिक इंडेक्स पर ध्यान देना होता है। ऐसे में बता दे, आटा ब्रेड का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, इसके सेवन से आपको एनर्जी भी मिलती है। वही, ब्राउन ब्रेड का ग्लाइसेमिक इंडेक्स अधिक होने के कारण डायबिटीक लोगो को सेवन नहीं करना चाहिए।

तो इन बातो से ये पता चलता है की ये दोनों ही ब्रेड हेल्दी हैं, लेकिन, आटा ब्रेड का सेवन करना ज्यादा सही रहेगा। इसमें आटा अधिक होता है, जो सेहत के लिए अच्छा है। खासकर वेट लॉस कर रहे है तो आटा ब्रेड ही चुने। (Image/Pixabay)

Exit mobile version