depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

अलसी के बीज खाने के फायदे 

हेल्थअलसी के बीज खाने के फायदे 

Date:

Benefits of eating flax seeds in Hindi: मेरी तरह बहुत सी महिलाएं बढ़ती उम्र के साथ स्वस्थ और फिट रहना चाहती हैं। अगर आप भी इसमें रुचि रखते हैं तो यह लेख आपके लिए है। मैं कुछ स्वस्थ बीजों के बारे में जानकारी साझा करूँगा जिनके बारे में मेरी माँ ने मुझे बताया था।

कुछ समय पहले मेरा वजन बहुत बढ़ गया और बाथरूम जाने में दिक्कत होने लगी। मैंने यह भी देखा कि सर्दियों में मेरे जोड़ों में अधिक दर्द होता है। हालाँकि मैंने बेहतर महसूस करने के लिए अलग-अलग चीज़ें आज़माईं, लेकिन कुछ भी मदद नहीं कर रहा था।

एक बार, मैंने अपनी माँ से अपनी परेशानियों के बारे में बात की। उन्होंने मुझे एक खास चीज के बारे में बताया जो हमारी सेहत के लिए अच्छी है. थोड़ी देर तक इसका उपयोग करने के बाद, इससे मुझे वास्तव में बेहतर महसूस करने में मदद मिली और मेरी समस्याएं दूर हो गईं। इसे अलसी के बीज कहा जाता है.

मुझे एक विशेष बीज के बारे में पता चला जिसका अगर मैं प्रतिदिन थोड़ा सा हिस्सा खाऊं तो यह मुझे वास्तव में स्वस्थ बना सकता है। मैं आपके साथ उन सभी अच्छी चीजों को साझा करना चाहता हूं जो यह हमारे शरीर के लिए कर सकती हैं और इसका उपयोग कैसे करें। 

Also Read: pav bhaji recipe

अलसी के बीज क्या है | What is flax seed

अलसी के बीज छोटे बीज होते हैं जो सन नामक पौधे से प्राप्त होते हैं। ये हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छे होते हैं और हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं अलसी के बीज एक सुपरहीरो भोजन की तरह हैं क्योंकि इनमें विटामिन और खनिज जैसे बहुत सारे अच्छे तत्व होते हैं। थोड़े से अलसी के बीज में फाइबर, प्रोटीन और ओमेगा-3 नामक विशेष वसा होती है।

अलसी के बीज आमतौर पर एक सुंदर रंग के होते हैं और उनमें फाइटोएस्ट्रोजन नामक कुछ होता है, जो एक विशेष घटक की तरह होता है जो एस्ट्रोजेन की तरह होता है। अलसी के बीज में घुलनशील फाइबर भी होता है। नियमित रूप से अलसी के बीज खाने से हम अपने शरीर और दिमाग दोनों में स्वस्थ और खुश महसूस कर सकते हैं।

अलसी के बीज खाने के फायदे | Benefits of eating flax seeds in Hindi

  1. कब्‍ज से राहत | Relief from constipation

अलसी के बीजों में बहुत सारा फाइबर होता है जो आपको नियमित रूप से शौच करने में मदद करता है और आपके पेट को खुश रखता है।

फाइबर दो प्रकार के होते हैं, घुलनशील और अघुलनशील। घुलनशील फाइबर पाचन प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करता है और आपके मल को गाढ़ा बनाता है। अघुलनशील फाइबर अधिक पानी सोखकर आपके मल को नरम बनाने में मदद करता है। यदि आपको कब्ज़ है तो यह आपको अधिक आसानी से बाथरूम जाने में मदद कर सकता है।

अलसी के बीज उन लोगों की मदद कर सकते हैं जिन्हें पेट में दर्द होता है या नियमित रूप से बाथरूम जाने में परेशानी होती है। उनमें आहारीय फाइबर नामक कुछ चीज़ होती है जो आपके पेट को बेहतर महसूस कराती है और आपको आसानी से शौच करने में मदद करती है।

  1. वजन कम करने में मदद करें | Help in losing weight

अगर आप पतला होना चाहते हैं तो अलसी के बीज वास्तव में मददगार हैं। इनमें बहुत अधिक फाइबर होता है, जिससे आपको पेट भरा हुआ महसूस होता है और आप कम खाना खाते हैं।

अलसी के बीज आपको पेट भरा हुआ महसूस कराते हैं इसलिए आप बहुत अधिक नहीं खाते हैं। वे आपको भोजन के बीच स्नैकिंग या कुल मिलाकर बहुत अधिक खाने से रोकने में भी मदद कर सकते हैं।

अलसी के बीजों में फाइबर नामक विशेष पदार्थ होता है जो आपके शरीर द्वारा भोजन को पचाने की गति को धीमा कर देता है। इससे आपका शरीर कुछ रसायन छोड़ता है जो आपको कम भूख महसूस करने में मदद करते हैं। इसलिए, जब आप अलसी के बीज खाते हैं, तो आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है और यह वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है।

  1. ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होता है | Rich in Omega-3 fatty acids

अलसी के बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो वास्तव में आपके शरीर के लिए अच्छा होता है। एक चम्मच पिसी हुई अलसी में लगभग 1.8 ग्राम ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। अलसी के बीजों में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड भी होता है, जो पौधों से मिलने वाला एक अन्य प्रकार का ओमेगा-3 फैटी एसिड है।

हमारा शरीर अपने आप ALA नहीं बनाता है, इसलिए हमें इसे अपने द्वारा खाए जाने वाले भोजन से प्राप्त करना पड़ता है। एक अध्ययन में पाया गया कि ALA वाले खाद्य पदार्थ खाने से हमारे दिल को दिल के दौरे से बचाने में मदद मिल सकती है, और यह अन्य फैटी एसिड के लिए एक अच्छा प्रतिस्थापन हो सकता है।

  1. जोड़ों के दर्द के लिए रामबाण दवा है | It is a panacea for joint pain

अलसी के तेल में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एएलए) नामक कुछ तत्व होता है जो आपके जोड़ों को बेहतर महसूस कराने में मदद करता है। ALA आपके शरीर में DHA और EPA नामक दो विशेष चीज़ों में बदल जाता है, और वे ऐसे पदार्थ बनाते हैं जो आपके रक्त में सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

अलसी के बीज कैसे खाएं | How to eat flax seeds

सामग्री | Material

  • पानी 1 कटोरी
  • अलसी के बीज 1 चम्‍मच

विधि | Method

  • एक कप पानी में अलसी के बीज डालकर रात भर के लिए छोड़ दें।
  • सुबह उठकर बिना खाना खाए अलसी के बीज को चबा-चबाकर खा लें और थोड़ा पानी पी लें।

मेरी तरह आप भी अलसी के बीज खाकर ये सारी अच्छी चीजें पा सकते हैं। यदि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है, तो हमें टिप्पणियों में बताएं और हम अपनी कहानियों से आपकी मदद करने का प्रयास करेंगे। अगर आपको यह कहानी पसंद आई हो तो कृपया इसे शेयर करें।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

यूपी में हो गया सपा और कांग्रेस में सीटों का गठबंधन

देर आयद दुरुस्त आयद, सपा और कांग्रेस पार्टी के...

कमिटेड को हिंदी में क्या कहते हैं?

Committed meaning In Hindi: नमस्कार दोस्तों, अक्सर आपने 'Committed'...

डेबिट कार्ड के बाज़ार में वियरेबल कार्ड की इंट्री

देश में हर खाता धारक के पास डेबिट कार्ड...

सपा की एक और लिस्ट, शिवपाल लड़ेंगे लोकसभा चुनाव

समाजवादी पार्टी के मुखिया साखिलेश यादव ने आज लोकसभा...