Site icon Buziness Bytes Hindi

राजकोट में निकला ‘बैजबॉल’ का जनाज़ा, टीम इंडिया ने इंग्लैंड को रौंदा

india

राजकोट में इंग्लैंड की ‘बैजबॉल’ क्रिकेट का उस समय जनाज़ा निकल गया जब टीम इंडिया ने 434 रन की ऐतिहासिक जीत दर्ज की. 557 रनों के विशाल स्कोर का पीछा करते हुए इंग्लैंड की टीम मात्र 39.4 ओवर में 122 रन पर धराशायी हो गई। दूसरी पारी में इंग्लैंड की बदहाली का ये आलम था कि उनकी तरफ से सबसे बड़ा स्कोर दसवें नंबर के बल्लेबाज़ मार्क वुड का रहा जिन्होंने 33 रनों का स्कोर बनाया. इंग्लैंड की बल्लेबाज़ी जडेजा की गेंदबाज़ी के आगे लाचार नज़र आयी. जडेजा ने पांच विकेट लेकर इंग्लिश बल्लेबाज़ों का जनाज़ा निकाल दिया। रनों के हिसाब से ये भारत की अबतक की सबसे बड़ी टेस्ट कामयाबी है। इससे पहले न्यूजीलैंड को भारत ने 2021 में 372 रनों से हराया था।

भारत के 557 रनों का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम शुरुआत से ही मुश्किल में दिखी, 50 रन तक पहुंचते-पहुंचते उसके 7 विकेट आउट हो चुके थे। ऐसा लग रहा था कि ‘बैजबॉल’ क्रिकेट की उस्ताद टीम 100 रन भी नहीं बना पाएगी मगर मार्क वुड ने 33 रन की पारी खेलकर टीम को और शर्मिंदा होने से बचा लिया फिर भी इंग्लैंड की टीम जीत से काफी पीछे रह गयी। इंग्लैंड की इस पारी में 6 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर सके. पिछली पांच पारियों की तरह इंग्लैंड का मिडिल आर्डर एकबार फिर बुरी तरह नाकाम रहा. जो रुट, बेन स्टोक्स, जॉनी बेयरस्टो अब तक एक भी अच्छी पारी नहीं खेल सके हैं.

जडेजा ने घरेलू मैदान पर खूब कमाल दिखाया, लोकल बॉय रवींद्र जडेजा ने जहाँ पहली पारी में शतक लगाया वहीँ मैच में 7 विकेट भी हासिल किये। मैच के चौथे दिन जिस पिच पर यशस्वी और सरफ़राज़ चौकों और छक्कों की बारिश कर रहे थे उसी पिच पर उसी दिन इंग्लिश बल्लेबाज़ भारतीय स्पिनर्स के आगे चकरघिन्नी बन गए. जडेजा तो उनके लिए अनबूझ पहेली ही बन गए, राजकोट के इस लोकल बॉय ने 12.4 ओवर की गेंदबाजी में सिर्फ 41 रन देकर 5 बड़े विकेट अपने नाम किये। भारतीय टीम अब श्रंखला में 2-1 से आगे हो गयी है। रोहित सेना का लक्ष्य अब रांची में खेला जाने वाला चौथा टेस्ट जीतकर श्रंखला में अपराजेय होने पर रहेगा। रांची टेस्ट 23 फरवरी से खेला जायेगा।

Exit mobile version