Site icon Buziness Bytes Hindi

बॉडी बनाने के लिए इस तरह करे केले का सेवन!

banana for bodybuilding

लाइफस्टाइल डेस्क। बॉडी बनाने की जब भी बात की जाती है तो पौष्टिक आहार को काफी अहमियत दी जाती है। खासकर लोग बॉडी बनाने के लिए केले का सेवन की सलाह देते है। केला मजबूत मसल्स में मदद करता है और शारीरिक फिटनेस को संतुलित भी करता है।

इसमें कई गुण पाए जाते हैं, जो बीमारियों से भी बचाव करते हैं। लेकिन अगर आप इसे सही तरीके से सेवन नहीं कर रहे है तो ये सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसीलिए जरुरी है की आप जान ले की बॉडी बनाने के लिए केले का सेवन किस तरह किया जाए।

बता दे, केले में विटामिन ए, विटामिन, विटामिन सी, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन बी 6, थायमिन, राइबोफ्लेविन होता है। इसके अलावा, इसमें पानी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भी होती है।

केला खाने का सही समय

केला कभी खाली पेट नहीं खाना चाहिए और रात में सोने से पहले भी इसका सेवन न करे। रात में या खाली पेट केला खाने से बीमार पड़ सकते हैं, खांसी की समस्या, अनिद्रा की शिकायत हो सकती है। बेहतर है की केला सुबह नाश्ते में ही खाया जाए। ध्यान रहे, केले के साथ दूध का सेवन भी नहीं करना चाहिए।

केला खाने का सही तरीका

केले की स्मूदी बनाकर इसका सेवन करे। आप बॉडी बनाने के लिए केला और घी का सेवन करे या नाश्ते में केला और दही को मिलाकर खाए। बता दे, केला और दही का सेवन वर्कआउट से पहले या बाद में किया जा सकता है।

(Image/Pixabay)

Exit mobile version