depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

सेब का सिरका पीने के फायदे और नुकसान हिंदी में

हेल्थसेब का सिरका पीने के फायदे और नुकसान हिंदी में

Date:

Apple Cider Vinegar Benefits in Hindi: सेब का सिरका सेब से बना एक विशेष प्रकार का सिरका है। इसमें कोई दवा नहीं है, लेकिन इसमें विटामिन और खनिज जैसे बहुत सारे अच्छे तत्व हैं जो हमारे शरीर को स्वस्थ रहने में मदद करते हैं। अगर हम सुबह कुछ भी खाने से पहले थोड़ा सा सेब का सिरका पीते हैं, तो यह हमें वास्तव में अच्छा महसूस करा सकता है और हमें स्वस्थ रख सकता है।

अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो सेब का सिरका आपकी कई तरह से मदद कर सकता है। यह आपका वजन कम करने, आपके रक्त शर्करा को नियंत्रित करने, आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है। खासकर अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो सेब का सिरका वास्तव में मददगार हो सकता है। आइए सेब साइडर सिरका के बारे में अच्छी और बुरी बातों के बारे में और बात करें कि आप इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं।

Also Read: Isabgol Uses In Hindi

सेब का सिरका है क्या?  | Apple Cider Vinegar Benefits in Hindi  

सेब का सिरका एक विशेष प्रकार का सिरका है जो सेब के रस से बनाया जाता है। इसे सेब के रस में यीस्ट मिलाकर बनाया जाता है, जो एसिटिक एसिड नामक एक विशेष एसिड बनाता है। यह एसिड ही सेब के सिरके का स्वाद खट्टा बनाता है और हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। सेब के सिरके में विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो हमारे शरीर के लिए अच्छे होते हैं।

सेब का सिरका एक विशेष तरल पदार्थ है जिसका उपयोग कई तरीकों से किया जा सकता है। आप इसे अपने सलाद में, अचार में और अन्य खाद्य पदार्थों में डालकर उनका स्वाद बेहतर बना सकते हैं। कुछ लोग इसे पानी या अन्य पेय पदार्थों में मिलाकर भी पीते हैं। यह आपकी त्वचा पर पिंपल्स, फंगस और अन्य त्वचा समस्याओं जैसी चीजों में भी मदद कर सकता है।

एप्पल साइडर के फायदे  | Apple Cider Vinegar Benefits in Hindi 

सेब का सिरका सेब से बना एक विशेष प्रकार का सिरका है। इसमें बहुत सारी अच्छी चीजें हैं जो हमें स्वस्थ रखने में मदद कर सकती हैं। लोग बीमार होने पर बेहतर महसूस करने के लिए लंबे समय से इसका उपयोग कर रहे हैं। आजकल डॉक्टर भी इसका प्रयोग दवा बनाने में करते हैं। आइए अब जानते हैं एप्पल साइडर विनेगर के फायदों के बारे में हिंदी में।

  1. शरीर के वजन को नियंत्रित करने में सहायक | Helpful in controlling body weight

सेब का सिरका सेब से बना एक विशेष प्रकार का सिरका है। यह उन लोगों की मदद कर सकता है जो अपना वजन नियंत्रित करना चाहते हैं। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि इससे आपको कम भूख लगती है और वजन कम करने में मदद मिलती है। ऐसा एसिटिक एसिड नामक एक विशेष घटक के कारण होता है जो सिरके में पाया जाता है।

एक अध्ययन में पाया गया कि जब लोगों ने हर दिन 2 चम्मच सेब साइडर सिरका लिया, तो 12 सप्ताह में उनका वजन काफी कम हो गया। अध्ययन से यह भी पता चला है कि हर दिन सिर्फ 1 से 2 चम्मच सिरका भी आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है। यदि आप सिरके के सभी अच्छे प्रभाव प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको इसे पीते समय इसे गर्म पानी में मिलाना चाहिए।

  1. पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है | Improves digestion system

प्रतिदिन सेब के सिरके का उपयोग करने से आपका पेट बेहतर महसूस कर सकता है और भोजन को आसानी से पचाने में मदद मिल सकती है। यह आपको खाने के बाद बहुत अधिक पेट भरा हुआ या फूला हुआ महसूस करने से भी रोक सकता है। सेब का सिरका आपके पेट को अधिक एसिड बनाने में मदद करता है, जो आपके शरीर को आपके द्वारा खाए गए भोजन को तोड़ने और पचाने में मदद करता है।

अगर आपको पादने, गैस या पेट दर्द जैसी पेट संबंधी परेशानियां हैं, तो सेब का सिरका मदद कर सकता है। बस दो चम्मच सिरके को पानी में मिलाकर पी लें। लेकिन अगर आपको एसिड रिफ्लक्स या पेट की अन्य समस्याएं हैं, तो सावधान रहें क्योंकि यह सिरका कभी-कभी आपके लक्षणों को बदतर बना सकता है।

  1. रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में योगदान देता है | Helps boost immunity

सेब का सिरका पीने से आपका शरीर रोगाणुओं और बीमारियों से लड़ने में मजबूत और बेहतर बन सकता है। इसमें विटामिन सी नाम की कोई चीज़ होती है जो आपके शरीर को नुकसान पहुंचाने वाली बुरी चीजों से बचाने में मदद करती है।यह आपको बीमार होने से बचाने और स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है।

सेब के सिरके में विशेष बैक्टीरिया और गुण होते हैं जो वास्तव में हमारे शरीर के लिए अच्छे होते हैं। वे हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रहने और बुरे कीटाणुओं से लड़ने में मदद करते हैं। जब हम बीमार हो जाते हैं, तो सेब का सिरका हमें बेहतर महसूस करने और तेजी से ठीक होने में मदद कर सकता है। यह ई. कोली जैसे खतरनाक कीटाणुओं से छुटकारा पाने में भी मदद करता है जो हमें बीमार कर सकते हैं।

  1. यह हमारी त्वचा से जुड़ी समस्याओं को रोकने में मदद करता है। Keeps Skin Related problems away

एप्पल साइडर सिरका एक प्रकार का सिरका है जिसे वैज्ञानिकों ने यह देखने के लिए देखा है कि क्या यह कीटाणुओं को मार सकता है। यह कुछ प्रकार के बैक्टीरिया और कवक को बढ़ने से रोकने में सक्षम हो सकता है। लोग मुँहासे और कवक के कारण होने वाले संक्रमण जैसे अन्य त्वचा संबंधी समस्याओं से राहत पाने के लिए इसका बहुत उपयोग करते हैं।

अगर आपकी त्वचा में परेशानी हो रही है तो आप यह आसान उपाय आजमा सकते हैं। सोने से पहले थोड़ा सा सेब का सिरका पानी में मिलाएं और इसे अपनी त्वचा के उन हिस्सों पर लगाएं जो ठीक नहीं लग रहे हैं। सोते समय इसे सूखने दें और फिर सुबह ठंडे पानी से धो लें। ऐसा कुछ हफ्तों तक करें और आप देखेंगे कि आपकी त्वचा संबंधी समस्याएं दूर हो गईं। यह आपकी त्वचा को खूबसूरत दिखाने में मदद कर सकता है.

  1. दिल को मजबूत और स्वस्थ रखने में मदद करता है। Keep the heart strong and healthy

हमारे देश में बहुत से लोगों को दिल की समस्या है। इसकी वजह से वे अक्सर अस्पताल जाते हैं। लेकिन अगर आप सेब का सिरका पीते हैं तो यह आपकी मदद कर सकता है। इसके अंदर मौजूद एसिटिक एसिड नामक पदार्थ आपके रक्तचाप को बेहतर बना सकता है और आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सामान्य रख सकता है।

निश्चित रूप से जानने के लिए हमें और अधिक शोध करने की आवश्यकता है, लेकिन कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि सेब साइडर सिरका हमारे दिल के लिए अच्छा है। 

  1. गले को बेहतर महसूस कराने में मददगार | Helps in making throat feel better

अगर आपके गले में खराश है या आपको खांसी है तो सेब का सिरका आपके गले को बेहतर महसूस कराने में मदद कर सकता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप थोड़ा सा पानी, शहद और एप्पल साइडर विनेगर को एक साथ मिला लें।

सामान में एसिटिक एसिड नाम की कोई चीज़ होती है, जो कीटाणुओं से लड़ने में मदद कर सकती है। लेकिन अगर आप गले की खराश से राहत पाने के लिए इसे पीने जा रहे हैं, तो सावधान रहें। इसमें एसिड होता है और इसकी अधिक मात्रा आपके लिए हानिकारक हो सकती है।

  1. बालों को स्वस्थ और अच्छा दिखने में मदद करता है। Helps hair look healthy and good

अगर आप सेब के सिरके का सही तरीके से इस्तेमाल करते हैं, तो यह आपके बालों के लिए वाकई अच्छा हो सकता है। सेब के सिरके में मौजूद विशेष तत्व आपके स्कैल्प के पीएच को संतुलित करने में मदद करता है, जो आपके बालों या स्कैल्प में समस्या होने पर मददगार हो सकता है।

यह चीजें आपके सिर पर फंगस और बैक्टीरिया जैसी खतरनाक चीजों को बढ़ने से रोकने में भी मदद कर सकती हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए पानी में थोड़ा सा सिरका मिलाएं। फिर, अपने बालों को शैम्पू से धोने के बाद, सिरके के मिश्रण को अपने पूरे बालों पर लगाएं और धीरे से रगड़ें। अंत में, अपने बालों को धोकर साफ़ कर लें।

Also Read: कटहल खाने के फायदे हिंदी में

  1. हमारे पेट और आंत को स्वस्थ रखने में मदद करती है। Helps keep the intestine healthy

सेब का सिरका एक विशेष प्रकार का सिरका है जो हमारे पेट की मदद कर सकता है। इसमें एसिटिक एसिड नामक कुछ चीज़ होती है जो हमारे शरीर को भोजन को तोड़ने और महत्वपूर्ण पोषक तत्व लेने में मदद करती है। यह हमारे शरीर के लिए रक्त में शर्करा का उपयोग करना भी आसान बना सकता है, खासकर खाने के बाद।

हालाँकि, यदि आप इसे अपने बृहदान्त्र के लिए उपयोग करने जा रहे हैं, तो कुछ बातों का ध्यान रखें:

  1. जब आप सेब का सिरका पीना चाहें तो सबसे पहले इसे पानी में मिला लें।
  2. अक्सर भोजन से पहले इसे लेने का सुझाव दिया जाता है ताकि संभवतः आपके शरीर को भोजन को बेहतर ढंग से तोड़ने और आपके रक्त में शर्करा की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद मिल सके।
  3. इसका अधिकतम लाभ उठाने के लिए इसे कभी-कभी के बजाय हर समय उपयोग करना बेहतर है।
  1. रक्त में शर्करा की मात्रा को नियंत्रित करने में सहायक | Helpful in controlling blood sugar level

सेब के सिरके में एसिटिक एसिड नाम की कोई चीज़ होती है। यह एसिड अधिक इंसुलिन बनाने में मदद कर सकता है, जो एक ऐसी चीज़ है जो हमारे रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करती है। यह उन लोगों के लिए वास्तव में मददगार हो सकता है जिन्हें इंसुलिन की समस्या है या जो अपने रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखना चाहते हैं।

अगर आप अपने ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखना चाहते हैं तो सेब के सिरके और पानी का मिश्रण पी सकते हैं। बस एक गिलास पानी में दो चम्मच सिरका मिलाएं। इसे खाने से आधा घंटा पहले पियें। अपने ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए आप इसे सोने से पहले दिन में दो बार भी पी सकते हैं।

  1. बैक्टीरिया का खात्मा करता है (Kills bacteria)

लंबे समय से लोग बैक्टीरिया का उपयोग करते आ रहे हैं क्योंकि यह अन्य हानिकारक बैक्टीरिया को मार सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें एसिटिक एसिड नाम की कोई चीज़ होती है, जो सिरके में भी होती है। इसीलिए खाने को लंबे समय तक ताजा रखने के लिए सिरके का इस्तेमाल किया जाता है।

सेब का सिरका न केवल हमारे शरीर के लिए अच्छा है, बल्कि इसका उपयोग हमारे घरों को साफ करने के लिए भी किया जा सकता है। प्राकृतिक सफाई समाधान बनाने के लिए लोग कभी-कभी इसे पानी के साथ मिलाते हैं। इसमें एसिटिक एसिड नाम की कोई चीज़ होती है जो कीटाणुओं से छुटकारा पाने और चीज़ों को साफ़ करने में मदद करती है। तो, सेब का सिरका हमें स्वस्थ रखने और हमारे घरों को अच्छा और साफ-सुथरा बनाने दोनों में सहायक है।

सेब के सिरके में मौजूद तत्व | Components present in apple cider vinegar

सेब के सिरके में बहुत सारी अच्छी चीजें होती हैं, खासकर एसिटिक एसिड नामक चीज़। एसिटिक एसिड ही सिरके को उसका स्वाद और विशेष गुण देता है। सिरके में अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व भी होते हैं, जैसे विटामिन सी, विटामिन के, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम और फास्फोरस। ये पोषक तत्व हमारे शरीर को स्वस्थ रहने में मदद करते हैं।

गुण मात्रा
एसिटिक एसिड 5-8%
विटामिन C 0.5-1.5 मिलीग्राम
विटामिन K 0.1-0.2 मिलीग्राम
पोटेशियम 12 मिलीग्राम
मैग्नीशियम 1 मिलीग्राम
कैल्शियम 1 मिलीग्राम
फॉस्फोरस 1 मिलीग्राम
एंटीऑक्सीडेंट उच्च मात्रा में

यह देखने जैसा है कि एप्पल साइडर विनेगर के अंदर कौन सी चीजें हैं और प्रत्येक चीज की कितनी मात्रा है।

एप्पल विनेगर का उपयोग कैसे करें | How to Use Apple Cider Vinegar in Hindi

सेब का सिरका बनाना वास्तव में सरल है। आप इसे अपने भोजन के साथ उपयोग कर सकते हैं, जैसे इसे सलाद ड्रेसिंग या सॉस में मिला सकते हैं। आप चाहें तो इसे गोली के रूप में भी ले सकते हैं। और यदि आपको त्वचा संबंधी समस्याएं हैं, तो आप उन्हें दूर करने में मदद के लिए इसे सीधे अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं। आइए इसका उपयोग कैसे करें इसके बारे में और जानें!

  1. इसे पीने के लिए आपको एक गिलास पानी में दो चम्मच सिरका मिलाना होगा। आप इसे खाने से एक घंटा पहले या बाद में पी सकते हैं।
  2. त्वचा की समस्याओं से राहत पाने के लिए आप सिरके का उपयोग कर सकते हैं। इसे कमजोर बनाने के लिए बस एक चम्मच सिरके में लगभग 3 से 4 चम्मच पानी मिलाएं। फिर आप इसे अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं।
  3. अगर आपको बालों से जुड़ी कोई समस्या है तो आप सेब के सिरके को पानी में मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। बस एक गिलास पानी में 10 मिलीलीटर सिरका मिलाएं और इसे अपने बालों की जड़ों में लगाएं।

हमारा सुझाव है कि आप इसे अकेले न खाएं क्योंकि इसका स्वाद खट्टा होता है और इसे निगलना मुश्किल हो सकता है। इसे पीने से पहले इसे ठंडे या गर्म पानी में मिलाना बेहतर है।

Also Read: ब्रोकली के फायदे, उपयोग और नुकसान हिंदी में पढ़ें

एप्पल साइडर विनेगर के नुकसान | Disadvantages of Apple Cider Vinegar in Hindi

सेब का सिरका आपके लिए अच्छा हो सकता है, लेकिन अगर आप इसका बहुत अधिक सेवन करते हैं या पहले डॉक्टर से बात नहीं करते हैं तो इसके कुछ बुरे प्रभाव भी हो सकते हैं। आइए जानें सेब के सिरके के बुरे प्रभावों के बारे में।

  1. दांतों की बाहरी परत घिस सकती है। The outer layer of teeth may wear away

एप्पल साइडर विनेगर (एसीवी) सेब से बना एक प्रकार का सिरका है। यह बहुत खट्टा होता है और अगर हम डॉक्टर से पूछे बिना इसे रोजाना पीते हैं तो यह हमारे दांतों के लिए हानिकारक हो सकता है। यह हमारे दांतों को कमजोर और संवेदनशील बना सकता है, साथ ही उनमें छेद होने और सड़ने का कारण भी बन सकता है।

  1. रक्त में शर्करा बहुत कम हो सकती है। Blood sugar may become very low

सेब का सिरका रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है, जो कुछ लोगों के लिए अच्छा हो सकता है। लेकिन यदि आप पहले से ही अपने रक्त शर्करा को नियंत्रित करने के लिए दवा ले रहे हैं, तो बहुत अधिक सेब साइडर सिरका लेने से आपका रक्त शर्करा बहुत कम हो सकता है।

  1. पोटैशियम की कमी हो सकती है | Potassium Deficiency

यदि आप बहुत अधिक सेब साइडर सिरका पीते हैं, तो इससे आपके शरीर में पर्याप्त पोटेशियम नहीं हो सकता है। यह आपको बहुत बीमार बना सकता है, खासकर यदि आपको पहले से ही गुर्दे की समस्या है या यदि आप ऐसी दवा लेते हैं जो आपके पोटेशियम को प्रभावित करती है।

एप्पल साइडर विनेगर में अच्छी बातें भी हैं और बुरी भी। यदि आप इससे आहत नहीं होना चाहते हैं, तो इसे लेने से पहले डॉक्टर से बात अवश्य कर लें।

सेब साइडर सिरका पीते समय याद रखने योग्य कुछ महत्वपूर्ण बातें यहां दी गई हैं। | Precautions related to consumption of apple cider vinegar

अगर आप सेब का सिरका पीना चाहते हैं तो कुछ चीजें हैं जिनका आपको ध्यान रखना चाहिए। आइए जानें कि इसे पीते समय सुरक्षित रहने के लिए आपको क्या करना चाहिए।

  1. सेब का सिरका पीने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि इसे पहले पानी में मिला लें।
  2. इसे स्ट्रॉ से पीने की कोशिश करें ताकि यह आपके दांतों को न छुए।
  3. यह महत्वपूर्ण है कि आप हमेशा अपने डॉक्टर की बात सुनें और उतनी ही मात्रा में दवा लें जितनी वह आपको लेने के लिए कहें।
  4. यदि आपको मधुमेह है या आप अपने रक्त शर्करा को नियंत्रित करने के लिए दवा लेते हैं, तो यह जांचते रहें कि आपके रक्त में कितनी शर्करा है।
  5. चाय या कॉफी पीने के तुरंत बाद इसे न खाएं और न ही पियें।
  6. इसे फलों के जूस के साथ न पियें।

सेब का पोषण मूल्य | Nutritional value of apple

एप्पल साइडर विनेगर सेब से बनाया जाता है और इसमें बहुत सारी अच्छी चीजें होती हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट नामक विशेष चीजें होती हैं जो हमारी कोशिकाओं की रक्षा करके हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करती हैं। इनमें से एक एंटीऑक्सीडेंट, जिसे क्वेरसेटिन कहा जाता है, सेब के छिलके में पाया जाता है। अब आइए देखें कि एक सेब (बेसबॉल के आकार के बारे में) में क्या अच्छी चीजें हैं।

पोषक तत्व मात्रा
कैलोरी 94.6
पानी 156 ग्राम
प्रोटीन 0.43 ग्राम
कार्ब्स 25.1 ग्राम
शुगर 18.9 ग्राम
फाइबर 4.37 ग्राम
वसा 0.3 ग्राम

इसका मतलब है कि सेब में ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो आपके शरीर को ऊर्जा देते हैं। इनमें लगभग 95 कैलोरी होती है, जो आपके शरीर को सक्रिय रखने के लिए पर्याप्त है। यह कहावत “प्रतिदिन एक सेब डॉक्टर को दूर रखता है” सच है, इसलिए आपको प्रतिदिन एक सेब खाने का प्रयास करना चाहिए।

निष्कर्ष | Conclusion

सेब का सिरका वास्तव में आपके लिए अच्छा है और आपको स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है। लेकिन आपको सावधान रहना होगा और इसके इस्तेमाल से पहले डॉक्टर से बात करनी होगी। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो यह आपको बीमार कर सकता है।

ऐसे सवाल जो लोग बहुत पूछते हैं | Questions that people ask a lot

  1. एक सेब खाने से आपको कितनी ऊर्जा मिलती है?

जब आप एक सेब खाते हैं, जिसका वजन एक छोटी खिलौना कार के बराबर होता है, तो यह आपको ऊर्जा देता है जिसे कैलोरी में मापा जाता है। ठीक उसी तरह जैसे आपको मजबूत बनने के लिए अलग-अलग चीजों की आवश्यकता होती है, सेब में प्रोटीन, कार्ब्स और फाइबर जैसी अन्य महत्वपूर्ण चीजें भी होती हैं जो आपके शरीर के लिए अच्छी होती हैं।

  1. सेब का सिरका पीना क्यों अच्छा है?

अगर आप रोजाना सेब का सिरका पीते हैं तो यह आपके शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचा सकता है। यह आपके बालों को झड़ने से रोक सकता है, आपके पेट को अच्छा महसूस करा सकता है, आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद कर सकता है, और आपके रक्त में कोलेस्ट्रॉल नामक खराब चीज़ को कम कर सकता है।

  1. सेब का सिरका पीने से किसे बचना चाहिए?

यह गर्भवती महिलाओं, किडनी की समस्या वाले लोगों, वजन बढ़ाने की कोशिश कर रहे लोगों और मधुमेह की दवा लेने वाले लोगों के लिए सुरक्षित नहीं है।

  1. सेब का सिरका कितने दिनों तक पीना चाहिए?

2 से 3 महीने तक हर दिन सेब का सिरका पीना एक अच्छा विचार है। आप एक गिलास पानी में 2 चम्मच सिरका मिलाकर नाश्ता करने से पहले या रात को सोने से पहले पी सकते हैं।

  1. हम वजन कम करने में मदद के लिए सेब साइडर सिरका का उपयोग कैसे कर सकते हैं?

यदि आप वजन कम करने में मदद के लिए सेब के सिरके का उपयोग करना चाहते हैं, तो आप इसे थोड़ा सा गर्म पानी में मिलाकर हर दिन पी सकते हैं। इससे आपका वज़न तेज़ी से कम हो सकता है, लेकिन इसे आज़माने से पहले अपने डॉक्टर से बात करना ज़रूरी है।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे पर भीषण एक्सीडेंट, 18 लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले में लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे पर...

हाथरस भगदड़ मामले में भोले बाबा के दो और सेवादार गिरफ्तार

भोले बाबा के दो और सेवादारों की गिरफ्तारी के...

श्रीलंका का ये तूफानी बल्लेबाज़ बना टीम का कोच

श्रीलंका के तूफानी बल्लेबाज़, पूर्व कप्तान और पूर्व मुख्य...