Gujarat Chunavi Dangal: क्या माधव सिंह सोलंकी का पैतरा खत्म करेगा गुजरात मे कांग्रेस का वनवास?

 
Gujarat Chunavi Dangal

Gujarat Chunavi Dangal: गुजरात मे होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए पक्ष विपक्ष कमर कस चुके हैं और अपने अपने प्रतिद्वंद्वी को मात देने के लिए मैदान में उतर चुके हैं। जहां गुजरात मे भाजपा अपने हाँथ से सत्ता नहीं जाने देना चाहती है वही कांग्रेस गुजरात मे अपने 27 साल के वनवास को खत्म करने की कवायद में जुटी हुई है। आय दिन गुजर कांग्रेस गुजरात की जनता को लुभाने के लिए नया नया पैतरा आपनाती है कभी हार्दिक की पलतीखोरी के नाम पर पटेल समाज को अपनी ओर करने की कोशिश करती है तो कभी हिंदुत्व के नाम पर सौराष्ट्र को जीतना चाहती।

Read also: Pilibhit News: पीलीभीत में भीषण सड़क दुर्घटना, 11 श्रद्धालुओं की मौत

लेकिन अब इस बार सत्ता वापसी करने हेतु गुजरात कांग्रेस को अचानक से दिवंगत माधव सिंह सोलंकी की याद आ गई है और अब गुजरात कांग्रेस इनकीं रणनीति पर चलकर अपनी जीत का शंखनाद करना चाह रही है। गुजरात कांग्रेस ने अपनी जीत के लिए गुजरात मे मैदान पर खाम थ्योरी को लागू करने का खाखा तैयार किया है और वह अब जनता को माधव सिंह सोलंकी की नीति से जीतकर गुजरात मे एक नया इतिहास बनाना चाहती है।

क्योंकि वर्ष 1980 से 1985 के बीच इसी खाम थ्योरी के बलबूते पर कांग्रेस ने गुजरात मे भारी बहुमत हासिल किया था और गुजरात मे कांग्रेस का जनाधार बढ़ गया था। लेकिन अगर हम 1990 के बाद की  बात करे तो  उस दौर में भाजपा ने गुजरात की राजनीति में दस्तक दी और कांग्रेस नीचे गिरती चली गई और उसे दोबारा सत्ता में आने का मौका नहीं मिल सका। लेकिन 2017 के चुनाव में भाजपा के सामने कांग्रेस ने बेहतरीन प्रदर्शन किया व एक बड़े दल के रूप में उभर कर आई। वही अगर हम बात 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव की करें तो इस चुनाव में भाजपा कार्यकर्ता जनजातिय समाज से लेकर दलित, मुस्लिम, पटेल सबको अपनी ओर करना चाह रहे हैं। 

Read also: Maharashtra Shiv Sena Crisis: बढ़ता जा रहा है शिंदे का संख्या बल

कांग्रेस गुजरात मे माधव सिंह सोलंकी के राजनीतिक गाँठजोड पर चलके गुजरात की जनता को एकजुट करना चाह रही है। लेकिन कांग्रेस की यह रणनीति उसके लिए कितनी मददगार साबित होगी यह आने वाला वक्त ही बताएगा। क्योंकि भाजपा लगातार कांग्रेस की कमजोरी का फायदा उठाकर जनता के बीच उसकी छवि खराब करने में लगी है और कांग्रेस नेता हार्दिक पटेल आय दिन कांग्रेस को लेकर बगावती तेवर में दिख रहे है।