Site icon Buziness Bytes Hindi

Chardham Yatra 2023: 55 साल से अधिक उम्र के पुलिसकर्मी नहीं करेंगे चारधाम ड्यूटी

chardh

Chardham Yatra 2023 प्रदेश के DGP अशोक कुमार ने एक आदेश जारी किया है। ​इस आदेश के मुताबिक जिन पुलिसकर्मियों की आयु 55 साल से अधिक है वो अब चार धाम की डयूटी नहीं करेंगे। कई पुलिसकर्मियों ने अपने स्वास्थ्य को लेकर इस बारे में शिकायतें की हैं। ऐसे में अब 55 साल से अधिक आयु वाले पुलिसकर्मियों से यात्रा मार्ग पर ड्यूटी नहीं कराई जाएगी।

55 साल से अधिक उम्र वाले पुलिसकर्मियों को चारधाम यात्रा ड्यूटी पर नहीं लगाया जाएगा। को डीजीपी अशोक कुमार ने इसके आदेश जारी कर दिए। चारधाम ड्यूटी के वक्त स्वास्थ्य समस्याओं के चलते यह फैसला लिया गया है। इसके लिए संबंधित जिलों को ड्यूटी की समीक्षा करने के निर्देश दिए गए हैं।

डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि ऊंचाई वाले स्थानों पर उम्रदराज लोगों के सामने कई स्वास्थ्य समस्याएं आ रही हैं। अब तक कई यात्रियों की मृत्यु भी हो चुकी है। कई पुलिसकर्मियों ने भी अपने स्वास्थ्य को लेकर शिकायतें की हैं। ऐसे में 55 वर्ष से अधिक आयु वाले पुलिसकर्मियों से यात्रा मार्ग पर ड्यूटी नहीं कराई जाएगी।

उन्होंने बताया, यात्रा मार्ग पर ट्रैफिक पुलिस, जल पुलिस, पर्यटन पुलिस और एसडीआरएफ की चौकियां बनी हुई हैं। यहां श्रद्धालु अपनी समस्या लेकर आ सकते हैं। इसके अलावा बुजुर्ग यात्रियों के लिए होमगार्ड ने भी व्यवस्था की है।

बता दें कि ऐसे सैकड़ों पुलिस कर्मियों की डयूटी चार धाम यात्रा के दौरान लगाई गई थी। जिनकी आयु 55 साल से अधिक थी। इन पुलिसकर्मियों की अधिक ऊचाई वाले क्षेत्र में तबियत खराब हुई तो इनको अस्पताल में भी भर्ती कराना पड़ा था। ऐसे सिपाहियों की सेहत को देखते हुए ही अब 55 साल से अधिक उम्र के सिपाहियों की डयूटी चार धाम यात्रा में नहीं लगाई जाएगी।

Exit mobile version