depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

यूपी में तीसरे चरण के चुनाव में 46 प्रतिशत करोड़पति उम्मीदवार

उत्तर प्रदेशयूपी में तीसरे चरण के चुनाव में 46 प्रतिशत करोड़पति उम्मीदवार

Date:

उत्तर प्रदेश इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) ने उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण में 10 निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ने वाले सभी 100 उम्मीदवारों के शपथपत्रों का विश्लेषण किया जो आगरा, आवला, बदायूं, बरेली, एटा, फतेहपुर सिकरी, फिरोजाबाद, हाथरस मैनपुरी और संभल से चुनाव लड़ रहे है।

मुख्य संयोजक यूपी इलेक्शन वॉच एडीआर के संजय सिंह ने कहा कि तीसरे चरण के चुनाव में भी करोड़पति उम्मीदवारों कि भरमार हैं। हम करोडपति उम्मीदवारों की बात करे तो 100 में से 46 यानी 46% उम्मीदवार करोड़पति हैं।

भारतीय जनता पार्टी, समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के सभी उम्मीदवार, पीस पार्टी के 3 में से 1 (33%), स्वराज भारतीय न्याय पार्टी के 2 में से 1 (50%), और जन शक्ति एकता पार्टी के 1 में से 1 (100%) उम्मीदवार करोड़पति हैं।

उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण के उम्मीदवारों की औसतन संपत्ति 6.94 करोड़ है मुख्य दलों में भारतीय जनता पार्टी के 10 उम्मीदवारों की औसत संपत्ति लगभग 11.74 करोड़ है समाजवादी पार्टी के 9 उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 47.67 करोड़ है बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 9.45 करोड़ है वही पीस पार्टी के 3 उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 1.13 करोड़ है।

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के प्रत्याशियों में बरेली से समजवादी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे प्रवीन सिंह एरन हैं जिनकी संपत्ति लगभग 182 करोड़ है इसी तरह से अक्षय यादव, फिरोजाबाद से समाजवादी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं जिनकी संपत्ति 136 करोड़ के आस पास है वही मैनपुरी लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रही डिम्पल यादव हैं जिनकी संपत्ति 42 करोड़ के आसपास हैं।

सबसे कम संपत्ति घोषित करने वाले शीर्ष तीन उम्मीद्वारो कि बात करे तो आगरा लोकसभा सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हसनुराम अम्बेडकरी हैं जिनकी कुल संपत्ति 12 हज़ार हैं दूसरे नंबर पर एटा से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे कैलाश कुमार हैं जिनकी संपत्ति 19 हज़ार बताई गई हैं तीसरे नंबर पर निर्दलीय चुनाव लड़ रहे रवि कुमार हैं उन्होंने अपनी कुल संपत्ति 21 हज़ार रूपए बताई हैं।

यूपी इलेक्शन वॉच के राज्य संयोजक संतोष श्रीवास्तव ने कहा कि उम्मीदवारों द्वारा घोषित आपराधिक मामलो में 100 में से 25 (25%) उम्मीदवारों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किए हैं इनमें से 20 (20%) उम्मीदवारों ने अपने ऊपर गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए है।

अपराधिक मामले घोषित करने वाले उम्मीदवारों का दलवार विवरण देखा जाये तो भारतीय जनता पार्टी के 10 में से 4 (40%), समाजवादी पार्टी के 9 में से 5 ( 56%), बहुजन समाज पार्टी के 9 में से 4 (44%) , राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी के 2 में से 1 (50%) उम्मीदवारों ने अपने ऊपर अपराधिक मामले घोषित किए हैं।

उम्मीदवारों द्वारा घोषित गंभीर आपराधिक मामलों में भारतीय जनता पार्टी के 30%, समजवादी पार्टी के 33%, बहुजन समाज पार्टी के 44%, राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी के 50%, उम्मीदवारों ने अपने ऊपर गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए हैं।

आपराधिक मामलों में रामनाथ सिंह सिकरवार जो फतेहपुर सीकरी से कांग्रेस के उम्मीदवार है उनके ऊपर 17 आपराधिक मामले दर्ज है दूसरे नम्बर पर आपराधिक छवि के उम्मीदवार में चौधरी बशीर हैं जो फिरोजाबाद से बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार है इनके ऊपर 9 आपराधिक मामले है वही तीसरे नंबर पर पवन कुमर हैं जो संभल से लोग पार्टी के उम्मीदवार है जिनके ऊपर 3 आपराधिक मामले पंजीकृत है।

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 100 में से 33 (33%) उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षिक योग्यता 5वीं और 12वीं के बीच घोषित की है जबकि 52 (52 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षिक योग्यता स्नातक और इससे ज़्यादा घोषित की हैं। 1 उम्मीदवार ने अपनी शैक्षिक योग्यता डिप्लोमा धारक घोषित की है। 12 उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षिक योग्यता साक्षर और 2 उम्मीदवार ने अपनी शैक्षिक योग्यता असाक्षर घोषित की है।

तीसरे चरण में उम्मीदवारों की आयु की बात करे तो 100 में से 28 (28 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपनी आयु 25 से 40 वर्ष के बीच घोषित की है, जबकि 54 (54 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपनी आयु 41 से 60 वर्ष के बीच घोषित की है। 18 (18 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपनी आयु 61 से 80 वर्ष के बीच घोषित की है।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

नए रिकॉर्ड स्तर पर सेंसेक्स-निफ़्टी

बेंचमार्क सूचकांक निफ्टी और सेंसेक्स ने 18 जून को...

मशहूर गायिका अलका याग्निक ने खोई सुनने की शक्ति

मशहूर गायिका अलका याग्निक वायरल अटैक का शिकार हो...

उत्तराखंड में भीषण हादसा, टेंपो ट्रैवलर नदी में गिरा, 14 की मौत

उत्तराखंड के बद्रीनाथ हाईवे पर आज एक टेंपो ट्रैवलर...

NCERT ने 12वीं की बुक से हटाई अयोध्या से जुड़ी कई डिटेल्स, मचा हंगामा

एनसीईआरटी की कक्षा 12 की राजनीति विज्ञान की पाठ्यपुस्तक...