depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

Solar Eclipse 25 October 2022: सूर्य ग्रहण के समय किया ये काम तो बेहद घातक होगा परिणाम

धर्मSolar Eclipse 25 October 2022: सूर्य ग्रहण के समय किया ये काम...

Date:

आज 25 अक्टूबर 2022 को शाम को देश में आंशिक सूर्य ग्रहण लग रहा है। यह सूर्य ग्रहण साल यानि 2022 का आखिरी ग्रहण होगा। उप्र में सूर्यग्रहण का समय एक घंटे से अधिक का है। मेरठ और एनसीआर में ग्रहण शुरुआत में तो नजर आएगा लेकिन सूर्यास्त के समय ग्रहण का पूरा नजारा नहीं दिखाई देगा। हालांकि आज लग रहा सूर्य ग्रहण आंशिक है। लेकिन इसके कई दुष्प्रभाव भी बताए जा रहे हैं। सबसे मुख्य बात यह है कि सूर्यग्रहण को किसी भी हाल में खुली आंखों से नहीं देखना चाहिए। अन्यथा आंखों को नुकसान के साथ ही रोशनी तक जा सकती है। जो कि फिर कभी वापस नहीं आ सकती।

सूर्यग्रहण शाम करीब 4 बजकर 42 मिनट पर शुरू होगा और शाम 5 बजकर 45 मिनट तक दिखाई देगा। सूर्यग्रहण शाम करीब साढ़े 4 बजे के बाद से शुरू होकर शाम को करीब एक घंटे बाद समाप्त होगा। इस दौरान चंद्रमा, सूर्य को करीब एक तिहाई ढक लेगा। सूर्यग्रहण का ऐसा नजारा अब 10 साल बाद दिखाई देगा। इस बार यह घटना देखने से चूकने पर फिर 10 साल का और इंतजार करना होगा। अगला सूर्यग्रहण सन 2031 में पड़ेगा।

सूर्य ग्रहण का नजारा देखने के लिए आंखों पर एल्युमिनी माइसर काले पॉलिमर 14 नंबर शेड लाईदार कांच का उपयोग करना चाहिए। इसके साथ ही एक्सरे फिल्म को तीन परत में करके सूर्यग्रहण देखना सही होता है। सूर्य ग्रहण को देखने के एक्स-रे फिल्म सिंगल रुप में उपयोग नहीं करना चाहिए। इसके अलावा किसी चश्मे से सीधे सूर्य को देखने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। यह बहुत घातक हो सकता है। इससे आंखों में अंधापन हो सकता है जो कि कभी ठीक नहीं हो सकता।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

स्पीकर पद पर अड़ गयी TDP, क्या करेंगे मोदी-शाह

अमित बिश्नोईतमाम राजनीतिक चर्चाओं और अफवाहों के बावजूद नरेंद्र...

पाकिस्तान जैसी हार बांग्लादेश को भी मिली, साउथ अफ्रीका सुपर 8 में

न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी स्टेडियम में कल फिर भारत...

सुपर 8 में पहुंचा भारत, यूएसए की टीम ने लिया कड़ा इम्तेहान

नसाऊ क्रिकेट स्टेडियम न्यूयोर्क में कल रात एक और...